भुंतर से दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा 19 सीटर डोर्नियर विमान

Sunday, Feb 14, 2021 - 12:03 PM (IST)

कुल्लू : कोरोना के कारण पर्यटन कोराबार के प्रभावित होने के बाद वायुसेना और कोस्टगार्ड के दस्ते में शामिल 19 सीटर डोर्नियर विमान अब हिमाचल प्रदेश के भुंतर से दिल्ली के लिए यात्रियों को लेकर उड़ेगा। कोरोना काल में पर्यटन कारोबार को लगे झटके से उबारने के लिए अब एयरपोर्ट अथॉरिटी सीजन में दो नई हवाई उड़ानें शुरू करवाने जा रहा है। इसमें 19 सीटर छोटे विमान के अलावा 48 सीटर विमान भी सेवाएं देगा।  बता दें कि अभी 72 सीटर विमान ही सेवाएं देता आ रहा है। हवाई पट्टी छोटी होने और यात्री कम होने के चलते अब सैलानियों को सुविधा देने के लिए नया तोड़ निकाला गया है। डेढ़ दशक पहले दिल्ली और चंडीगढ़ से भुंतर हवाई अड्डे के लिए चार से पांच उड़ानें होती थीं, जो अब सिमट गई है। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी भुंतर के निदेशक नीरज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 48 सीटर हवाई सेवा शुरू करने के लिए केंद्र सरकार और देश की एयरलाइन कंपनियों को प्रस्ताव भेजा है। इसके अलावा 19 सीटर डोर्नियर एयरक्राफ्ट का भी प्रस्ताव भेजा गया है। भुंतर हवाई अड्डे के लिए छोटे जहाज चलाने से जहां प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, वहीं किराया भी सस्ता होगा। इसका लाभ पर्यटकों और आम लोगों के साथ एयरलाइन कंपनी को भी मिलेगा। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने कहा कि भुंतर एयरपोर्ट के लिए अतिरिक्त हवाई सेवा शुरू करनी चाहिए। इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के साथ एयरलाइन कंपनियों को आगे आना चाहिए। इससे कुल्लू-मनाली के पर्यटन को पंख लगेंगे। 

सवा दो घंटे देरी से पहुंची एयर इंडिया की उड़ान 

भुंतर हवाई अड्डे के लिए चल रही एयर इंडिया की एकमात्र 72 सीटर हवाई सेवा शनिवार को करीब सवा दो घंटे देरी से पहुंची। इसी जहाज में बॉलीवुड स्टार सनी देओल भी कुल्लू पहुंचे हैं। चंडीगढ़ में धुंध होने से उड़ान दिल्ली से ही देरी से चली और भुंतर सुबह 10ः20 के बजाय 12ः40 बजे पहुंची। एयर इंडिया के स्टेशन मैनेजर अखिलेश विजयी ने बताया कि चंडीगढ़ में घना कोहरा होने से उड़ानों के समय पर असर पड़ रहा है। 
 

Content Writer

prashant sharma