बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्रों के लिए 18 रैपिड रिस्पॉन्स टीमें गठित

Tuesday, Jan 05, 2021 - 11:54 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रभावित क्षेत्रों के लिए पशुपालन विभाग द्वारा 18 रैपिड रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में 4-4 सदस्यों को शामिल किया गया है। पशुपालन विभाग पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक करने तथा सतर्क रहने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर रहा है। हालांकि अभी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन पशुपालन विभाग ने भी बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तैयारियां कर ली हैं। विभाग की मानें तो यदि पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की पुष्टि होती है तो प्रभावित क्षेत्रों में विभाग द्वारा आगामी कार्रवाई की जाएगी। विभाग के डॉक्टरों द्वारा पीपीई किट सहित अन्य सुरक्षा उपकरणों द्वारा साइंटिफिक तरीके से मुर्गियाें को डिस्पोज ऑफ किया जाएगा।

मंगलवार को पशुपालन विभाग द्वारा डीआरडीए में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपनिदेशक पशुपालन विभाग धर्मशाला संजीव धीमान ने की। बैठक में 30 पशु चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य डाक्टर मौजूद रहे। उपनिदेशक संजीव धीमान ने बताया कि बैठक में डाक्टरों को ट्रेनिंग दी गई है कि यदि बीमारी फैलती है तो किस तरह से आगामी कार्रवाई विभाग द्वारा अमल में लाई जाएगी। कौन से सुरक्षा उपाय प्रयोग में लाए जाएंगे सहित अन्य जानकारियां डॉक्टरों को दी गई हैं।

उधर, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि गौवंश की रक्षा करना प्रत्येक भारतीय का नैतिक दायित्व है तथा इसकी बेहतरी के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग का सक्रिय रचनात्मक सहयोग जरूरी है। एडीसी राहुल कुमार मंगलवार को पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को गौसदनों पर निगरानी रखने व संभव सहयोग सुनिश्चित बनाने को कहा। इस अवसर पर उपनिदेशक पशुपालन विभाग डा. संजीव धीमान सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Vijay