JNV कुनिहार में 17 और छात्र निकले कोरोना पॉजिटिव, 36 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 08:16 PM (IST)

कुनिहार (नेगी): जवाहर नवोदय विद्यालय कुनिहार में कोरोना विस्फोट हुआ है। स्कूल के 36 छात्र कोरोना पॉजिटिव आए है। इसमें से 19 सोमवार को तो 17 मंगलवार को पॉजिटिव आए हैं। इसके बावजूद कोरोना के साये में बच्चे अपनी वार्षिक परीक्षाएं देने को मजबूर हैं, जिसके चलते अभिभावकों को अपने बच्चों की सुरक्षा की चिंता सताने लगी है। विद्यालय में ही सीबीएसई व ओपन स्कूल की परीक्षाएं सुचारू रूप से चलाए जाने का दबाव भी विद्यालय प्रशासन पर है, क्योंकि परीक्षाओं को स्थगित नहीं किया जा सकता। इसकेचलते स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ विद्यालय प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं। इतना ही नहीं, विद्यालय प्रबंधन ने भी विद्यालय में ही छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग आइसोलेशन ब्लॉक बनाए हुए है ताकि पॉजिटिव आए बच्चों के संपर्क से अन्य छात्रों को दूर रखा जा सके। उनके खाने-पीने व दवाइयों की व्यवस्था के लिए अलग से टीम बनाई गई है। वहीं खंड चिकित्साधिकारी अर्की के आग्रह पर एसडीएम अर्की ने जवाहर नवोदय विद्यालय कुनिहार को मिनी कंटेनमैंट जोन घोषित कर दिया है। 

4 दिन पहले पॉजिटिव आए थे 3 छात्र

गौरतलब है कि 4 दिन पूर्व विद्यालय के 3 स्कूली छात्रों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके पश्चात डाॅक्टर दीपिका के नेतृत्व में चिकित्सा कर्मियों ने रैंडम के आधार पर टैस्ट लेने शुरू किए, जिनमें सोमवार को 19 छात्र कोरोना पॉजिटिव आए। मंगलवार को भी सैंपलिंग जारी रही, जिसमें 17 छात्र पॉजिटिव निकले हैं। इन सभी को स्कूल परिसर में बनाए गए आइसोलेशन ब्लॉक में भेज दिया गया है।

परीक्षाओं के लिए अलग से आने-जाने की व्यवस्था

नवोदय विद्यालय कुनिहार में ही सीबीएसई जमा-2 व ओपन स्कूल की 10वीं व जमा-2 का परीक्षा सैंटर बनाया गया है, जिनकी परीक्षाएं वर्तमान में चल रही हैं। इन्हें स्थगित नहीं किया जा सकता। विद्यालय प्रशासन प्रतिदिन परीक्षा हाल को पूरी तरह से सैनेटाइज कर रहा है व परीक्षा देने आ रहे विद्याॢथयों को बिना मास्क  व सैनेटाइजेशन के प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। यहां तक कि विद्यालय में अभिभावकभी प्रवेश नहीं कर सकते। परीक्षा हाल में भी करीब 12 छात्रों से ज्यादा को नहीं बैठाया जा सकता। विद्यालय प्रबंधन ने उनके आने-जाने की व्यवस्था अलग गेट से कर रखी है ताकि वे किसी अन्य छात्रों के संपर्क में न आ सकें।

छठी व 7वीं के छात्रों को घरों में रहने के निर्देश

विद्यालय प्रबंधन की मानें तो स्कूल में उन्हीं स्कूली छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा था, जिनकी कोरोना रैंडम टैस्टिंग नैगेटिव थी। उसके बावजूद विद्यालय में एक साथ इतने छात्र पॉजिटिव आ जाना अपने आप में सवाल खड़े कर रहा है। लगभग 506 छात्र नवोदय विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करते हैं। वर्तमान में लगभग 308 छात्र-छात्राएं नवोदय विद्यालय में हैं क्योंकि अभी छठी व 7वीं कक्षा के छात्रों को विद्यालय में बुलाया जाना था लेकिन अब इन छात्रों को अपने घरों में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या बोले विद्यालय के प्राचार्य

प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय कुनिहार केके यादव ने कहा कि विद्यालय में करीब 36 छात्रों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इन सभी छात्रों को आइसोलेट कर दिया गया है। छात्रों के अभिभावकों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में सीबीएसई व ओपन स्कूल की परीक्षाए चल रही हैं। उनके आने-जाने की अलग से व्यवस्था कर रखी है। पॉजिटिव छात्रों को परीक्षा में अलग से बैठाया जा रहा है क्योंकि परीक्षा स्थगित नहीं हो सकती। वहीं खंड चिकित्सा अधिकारी अर्की डाॅ. राधा शर्मा ने कहा कि एक साथ इतने स्कूली छात्रों का पॉजिटिव आना चिंता का विषय है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News