Fraud : लोहे की तारों पर सोने की परत चढ़ा बैंक को लगाया 17 लाख का चूना

Thursday, Dec 27, 2018 - 10:30 PM (IST)

नाहन: यूं तो बैंक से ऋण लेना अब आसान नहीं रह गया है लेकिन कुछ लोग बड़े ही शातिराना तरीके से बैंक प्रबंधन की आंखों में धूल झौंक कर लाखों रुपए के ऋण हासिल कर लेते हैं। ऐसा ही मामला जिला मुख्यालय नाहन में पेश आया है। एक बैंक शाखा प्रबंधन की ओर से 3 लोगों पर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई गई है। शिकायत में प्रबंधन ने बताया कि 3 आरोपियों द्वारा बैंक से करीब 17 लाख रुपए का गोल्ड लोन लिया गया था। जब बाद में ऑडिट हुआ तो खुलासा हुआ कि सोना पूरा नहीं है। केवल लोहे की तारों पर सोने की परत चढ़ाई गई है। जिसे सोने के गहने बताकर लोन हासिल कर लिया था।

बैंक ने करवाई थी सोने की असैस्मैंट

डी.एस.पी. हैडक्वार्टर बबीता राणा ने बताया कि बैंक प्रबंधन ने शिकायत दी है कि नकली सोने के गहनों पर विकास गौतम ने 2 अलग-अलग 10 लाख रुपए के ऋण लिए जबकि इसी प्रकार सुलताना व काजोल चौधरी ने भी इसी तकनीक से लगभग साढ़े 3-3 लाख रुपए के अलग-अलग ऋण लिए। हालांकि जब ऋण स्वीकृत हुए थे तब बैंक द्वारा सोने की बकायदा असैस्मैंट भी करवाई गई थी।

अगस्त व सितम्बर माह में लिए गए थे ऋण

बताया जा रहा है कि ये सभी ऋण अगस्त व सितम्बर माह में लिए गए थे। शातिरों की तरकीब का भंडाफोड़ हो जाने के बाद अब कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं, कहीं शातिरों ने अन्य किसी बैंक से तो इस प्रकार से ऋण नहीं लिया है या फिर अन्य कोई भी इस गैंग में शामिल तो नहीं है। बताया जा रहा है इस तरकीब से जिन तीनों लोगों ने ऋण लिया वह एक दूसरे के परिचित हैं।


3 लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिरमौर वीरेंद्र ठाकुर ने बताया कि बैंक शाखा प्रबंधन की तरफ से 3 लोगों के खिलाफ लोहे की तारों पर सोने की परत चढ़ाकर करीब 17 लाख रुपए के गोल्ड लोन लेने की शिकायत दर्ज करवाई गई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। इस मामले में बैंक शाखा की भी लापरवाही सामने आती है।

 

Vijay