मार्च माह में आफत की बर्फबारी, HRTC के 160 रूट प्रभावित

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 10:43 PM (IST)

शिमला (राजेश): गर्मी के महीने मार्च में जहां एक ओर देश के अन्य राज्यों में गर्मी का प्रभाव धीरे-धीरे बढऩा लगा है और तापमान में बढ़ौतरी हो रही है, वहीं प्रदेश के राजधानी शिमला और जिला शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। शुक्रवार देर रात शुरू हुई बर्फ बारी से अप्पर शिमला के क्षेत्रों में एक बार फिर से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर, चौपाल व खिड़की आदि क्षेत्रों में हुए ताजा हिमपात के कारण सड़क मार्ग बंद होने से एचआरटीसी के 160 रूट पूरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

यात्रियों को करना पड़ा परेशानी का सामना

बर्फबारी के कारण एचआरटीसी ने शनिवार को सुबह अप्पर शिमला के किसी भी रूट पर बसें नहीं भेजी। जो बसें अप्पर शिमला की ओर गईं तथा कुफरी से आगे अधिक फिसलन होने पर नहीं जा पाईं, ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। शनिवार को दिन में भी रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी रहा, जिसके चलते कुफरी, नारकंडा होकर किसी भी रूट पर बस नहीं भेजी गई। दोपहर बाद करीब 2 बजे रोहड़ू रूट पर एक बस ट्रायल पर निगम ने भेजी। रामपुर व रिकांगपिओ को वाया बसंतपुर होकर भेजी। निगम अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी के कारण अप्पर शिमला को सड़क मार्ग बंद होने से बसों के रूट प्रभावित हुए हैं। मौसम साफ होने और सड़क  मार्ग खुलने के बाद बसों को भेजा जाएगा। 

चौपाल-खिड़की व नेरवा रूट पर सबसे अधिक रूट प्रभावित

शिमला डिवीजन के अप्पर शिमला को करीब 160 रूट प्रभावित हुए हैं। इनमें नेरवा के 29, कोटखाई के 3, शिमला से कोटखाई रूट के 40, ठियोग के 5, शिमला व शिमला ग्रामीण के 21, नाहन के 12, रोहड़ू के 30 और रिकांगपिओ के 20 रूट प्रभावित हुए हैं। बर्फबारी के चलते कुछेक बसें भी फंसी थीं, जिन्हें देर शाम तक निकाल दिया गया।

पर्यटकों ने एक बार फिर किया बर्फ का दीदार

राजधानी शिमला में पर्यटकों की आफाजाही जारी है। मौसम की चेतावनी पर शिमला व अप्पर शिमला के क्षेत्रों में हुई बर्फ बारी से शिमला घूमने आए पर्यटकों ने बर्फबारी का दीदार किया और और इन पलों को कैमरे में कैद किया। पर्यटक बर्फ देखने के लिए कुफरी भी पहुंचे लेकिन सुबह पर्यटकों के वाहन कुफरी नहीं जाने दिए। दोपहर बाद पर्यटक कुफरी पहुंचे जहां उन्होंने बर्फ से ढकी पहाडिय़ों का दीदार किया।

वाया कुफरी-नारकंडा रात्रि बस सेवा बंद

बर्फबारी के चलते वाया कुफरी-नारकंडा सड़क मार्ग से निगम प्रबंधन ने एचआरटीसी रात्रि बस सेवा बंद कर दी है। इन मार्गों से होते रात को कोई भी बस सेवा नहीं जाएगी। वाया बसंतपुर व धामी नाइट बस सेवा जारी रहेगी। बर्फबारी के बीच रात को सड़क मार्गों पर फिसलन बढ़ जाती है, ऐसे में निगम ने रात्रि बस सेवा बंद कर दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News