कोरोना पॉजीटिव महिला के 16 प्राइमरी कॉन्टैक्ट किए क्वारंटाइन : डीसी

Friday, Jun 05, 2020 - 06:10 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): कुल्लू जिला के भुंतर की शुरड़ पंचायत में कोरोना पॉजीटिव पाई गई 29 वर्षीय महिला को कोविड केयर सैंटर कुल्लू के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं उसकी बेेटी को भी आइसोलेशन वार्ड में चिकित्सा निगरानी में रखा गया है। डीसी कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि गत माह शिमला से बजौरा पहुंचने पर महिला की चिकित्सा जांच की गई थी तो उसमें किसी प्रकार के लक्षण नहीं पाए गए थे। महिला को बेटी सहित घर में ही क्वारंटाइन किया गया था। इसके बाद महिला अपने चैकअप के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू आई, जहां लक्षण पाए जाने पर बुधवार को उसका सैंपल लिया गया। वीरवार को देर सायं आई रिपोर्ट में महिला को पॉजीटिव पाया गया है।

16 प्राइमरी कांटैक्ट्स को क्वारंटाइन पर रखा

उन्होंने कहा कि महिला के संपर्क में आए लगभग 16 प्राइमरी कांटैक्ट्स को क्वारंटाइन कर दिया गया है और इनके सैंपल लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं। महिला 2 बार क्षेत्रीय अस्पताल आई है और जांच करने वाले चिकित्सकों को यदि आवश्यक हुआ तो क्वारंटाइन किया जाएगा। हालांकि चिकित्सीय जांच पूरी तरह से सुरक्षित ढंग से की जा रही है।

कंटेनमैंट जोन में नहीं होगी आवाजाही

भुंतर से सटे शुरड़ पंचायत के वार्ड नंबर-2 और 6, खोखण पंचायत का वार्ड नंबर-9 तथा नगर पंचायत भुंतर के वार्ड नंबर-4 को कंटेनमैंट जोन घोषित करते हुए पूरी तरह सील कर दिया गया है। वहीं शुरड़ पंचायत के वार्ड नंबर-3, 4, 5 और 7 तथा नगर पंचायत भुंतर के वार्ड नंबर-5 को बफर जोन घोषित किया गया है। डीसी ने कहा कि कंटेनमैंट जोन में आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। केवल आपातकालीन सेवाओं के लिए ही अनुमति होगी। इस जोन में फल-सब्जी व राशन इत्यादि की होम डिलीवरी की जाएगी। इस संबंध में खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए गए हैं। इस जोन में मेडिकल सर्विलांस रहेगी, जिसके लिए टीमें गठित की गई हैं। बफर जोन में हालांकि गतिविधियां जारी रहेंगी लेकिन इसमें भी मेडिकल सर्विलांस रहेगी। किसी भी व्यक्ति में लक्षण पाए जाने पर तुरंत से सैंपल लिए जाएंगे।

जिला में 46 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी

जिला से आज तक कुल 1361 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 1312 की रिपोर्ट नैगेटिव तथा 3 पॉजीटिव आए हैं। 46 की रिपोर्ट आनी शेष है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण प्रतीत हों तो तुरंत से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाएं अथवा 104 पर संपर्क करें।

संस्थागत क्वारंटाइन में हैं 826 लोग

डीसी ने बताया कि वर्तमान में बाहरी प्रदेशों अथवा हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आए 826 लोग संस्थागत क्वारंटाइन व 1446 लोग होम क्वारंटाइन में हैं। वहीं 4382 लोगों ने अपना क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर लिया है। होम क्वारंटाइन के तौर-तरीकों व दिशा-निर्देशों के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान की जा रही है। होम क्वारंटाइन के नियमों की सख्ती से पालना सुनिश्चित बनाने के लिए पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निगरानी के लिए कहा गया है।

कोरोना को लेकर न फैलाएं पैनिक

डीसी ने लोगों से अपील की है कि कोरोना को लेकर किसी प्रकार का पैनिक न फैलाएं। घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि महिला अपने निवास स्थान पर क्वारंटाइन में थी और काम पर भी नहीं जा रही थी। कोरोना का संकट लगातार बढ़ रहा है, केवल एहतियाती उपायों से अपने आप को सुरक्षित रखा जा सकता है, इसलिए हमेशा 2 गज की सामाजिक दूरी हर समय हर स्थान पर बनाकर रखें। मास्क अथवा सूती फेस कवर के बगैर घर से बाहर न निकलें। हालांकि घर के अंदर मास्क का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

Vijay