हिमाचल में 16 लाख परिवारों को मिलेगा मुफ्त स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ

Thursday, Sep 06, 2018 - 08:52 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में 16 लाख परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मिलेगा। हिमाचल के अंतिम छोर तक हर व्यक्ति तक सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचें, प्रदेश सरकार इस लक्ष्य को लेकर कार्य कर रही है। यह बात स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने वीरवार को शिमला में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजनाएं, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजनाएं, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजनाएं, सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना के अलावा आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री की एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक की कैशलैस व पेपरलैस नि:शुल्क उपचार सुविधा प्रदान होगी।

टांडा में जल्द शुरू होगा लिनियर एक्सीलेटर
उन्होंने कहा कि टांडा अस्पताल में लिनियर एक्सीलेटर शीघ्र शुरू किया जाएगा और इसके लिए विशेषज्ञ तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि नाहन मैडीकल कालेज के भवन का निर्माण पूरा होने वाला है। हिमाचल प्रदेश में वैंटिलेटर एम्बुलैंस शुरू करने का मामला विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि लोगों को उपचार के लिए लंबी कतारों में न खड़ा होना पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री ने हाल ही में कुल्लू में अनुभव योजना की शुरूआत की है। इस दौरान उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विभिन्न मामलों पर निर्णय के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया तथा कहा कि कांगड़ा जिला के नागरिक अस्पताल थुरल को विभिन्न श्रेणियों के 29 पदों के सृजन सहित 100 बिस्तरों का अस्पताल करने के निर्णय से क्षेत्र के लोगों की मांग पूरी हुई है।

नेरचौक में 40 करोड़ की लागत से बन रहा टर्सरी केयर यूनिट
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मैडीकल कालेज नेरचौक में 40 करोड़ रुपए की लागत से टर्सरी (उच्च स्तरीय) केयर यूनिट की स्थापना का कार्य शुरू किया गया है और शीघ्र ही कैंसर पीड़ितों को इसका लाभ मिलेगा। इसी प्रकार की यूनिट आई.जी.एम.सी. शिमला में भी स्थापित की जाएगी। इसके लिए 40 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

Vijay