जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा के लिए 1600 छात्रों ने दी प्रवेश परीक्षा

Thursday, Aug 12, 2021 - 06:24 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा के लिए 1600 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया, जबकि 1244 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग नहीं लिया। जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा में 2844 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। कोरोना काल में कुल्लू जिला में सीसीटीवी कैमरे की नजर से 11 परीक्षा केंद्रो पर कोविड प्रोटोकॉल को फाॅलो करते हुए सफलता पूर्वक परीक्षा आयोजित की, जिसमें इस वर्ष बीते वर्ष के मुकाबले अधिक छात्र-छात्राओं ने आवदेन किया था और जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश की परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं में भारी उत्साह दिखा। 

जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रिसिंपल राजेश शर्मा ने बताया कि इस वर्ष छठी कक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए 2844 छात्रों ने आवदेन किया था, जिसमें 1600 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया है और 1244 छात्रों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया है। उन्होंने कहाकि पिछले साल से इस साल रजिस्ट्रेशन में करीब 150 अधिक छात्रों ने आवदेन किया था। इस प्रवेश परीक्षा में 33 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं और केंद्र सरकार के द्वारा दिशा निर्देशों पर एससी, एसटी, ओबीसी के लिए आरक्षण निर्धारित किया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते पिछले 9 परीक्षा केंद्र थे और इस वर्ष 11 परीक्षा केंद्र स्थापित किए है। छठी कक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा में 80 छात्र-छात्राओं को सिलेक्ट किया जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन से लेकर प्रश्न पत्र व रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया सीबीएसई करती है जिसमें ऑनलाईन वेबसाइट के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म लिए जाते हैं और उसके बाद शिक्षा विभाग के सहयोग से इस प्रवेश परीक्षा को आयोजित करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष छात्र छात्राओं में इस परीक्षा को लेकर उत्साह दिखा और उम्मीद है कि आने वाले समय में अच्छे रिजल्ट के बाद छात्रों को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश मिलेगा। 

बॉयज स्कूज के प्रिसिपल भीम कटोच ने बताया कि जवाहर नवोदय के लिए छठी कक्षा की प्रवेश परीक्षा के लिए स्कूल में 324 छात्रों में से 206 छात्रों ने परीक्षा दी है और 118 छात्र अनुपस्थित रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल को फोलो किया गया जिसमें छात्रों को थर्मल स्कैनिंग व हैड सैनिटाइजर के साथ सोशल डिस्टेसिंग के साथ छात्रों ने परीक्षा दी है। उन्होंने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय में केंद्र सरकार की तरफ से छात्रों को फ्री में शिक्षा व खाने पीने रहने की सुविधा मुहैया करवाई जाती है जिससे इस परीक्षा में छात्र उत्साह के साथ भाग लेते हैं, ऐसे में सभी छात्रों को पढ़ाई के लिए मेहनत करनी चाहिए जिससे छात्रों को नवोदय विद्यालय में प्रवेश मिले और राष्ट्र के निर्माण में अपनी भूमिका निभाए।

Content Writer

prashant sharma