बिलिंग में 2 माह बाद लौटी बहार, सीजन के पहले दिन 150 मानव परिंदों ने भरी उड़ान

Sunday, Sep 16, 2018 - 10:40 PM (IST)

पपरोला: विश्व विख्यात घाटी बीड़ बिलिंग सीजन के पहले दिन 100 से 150 तक टैंडम उड़ानों से गुलजार हुई। प्रशासन द्वारा लगाए गए 2 माह प्रतिबंध के बाद रविवार को सुहावने मौसम में सैंकड़ों की तादाद में स्थानीय लोगों व बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों ने बिलिंग घाटी की ओर रुख किया व टैंडम उड़ानों का जमकर लुत्फ  उठाया। बिलिंग में लौटी रौनक से कई पायलटों ने राहत की सांस ली। गौरतलब है कि बिलिंग घाटी वर्ष के 2 माह तक बंद रहती है जबकि यहां कई पायलट बाहर से आने वाले पर्यटकों को टैंडम उड़ानों का आनंद दिलवाते हैं व अपनी अजीविका कमाते हैं। 

मई-जून तक जारी रहेगा पीक सीजन 
जानकारी के मुताबिक अब आगामी वर्ष मई-जून तक बिलिंग में पीक सीजन जारी रहेगा। बिलिंग में टैंडम व सोलो पायलट राजकुमार ने बताया कि पूरे वर्ष में अक्तूबर व नवम्बर माह में पैराग्लाइडिंग करने वाले कई पायलटों को ऊंचाई तक थर्मल की भरपूर मात्रा मिलती है। वहीं सीजन के पहले दिन लैंडिंग साइट क्योर में पूरा दिनभर पर्यटकों व बौद्ध भिक्षुओं का जमावड़ा लगा रहा।  

बिलिंग में पहुंचने लगे विदेशी पायलट 
बिलिंग में पीक सीजन शुरू होने पर विदेशी पायलटों ने दस्तक देना शुरू कर दी है। जानकारी मुताबिक बाहरी देशों से आए पायलट आगामी 4 माह तक बिलिंग में उड़ानों का भरपूर आनंद लेंगे।

प्रशासन कर रहा प्री वर्ल्ड कप की तैयारी 
स्थानीय प्रशासन इस मर्तबा पर्यटन विभाग के बैनर तले बिलिंग में प्री वर्ल्ड-कप-कैटेगरी टू करवाने की तैयारी में जुटा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक प्रशासन द्वारा फ्रांस स्थित एफ.ए.आई. की दिल्ली स्थित ब्रांच एयरो क्लब ऑफ इंडिया ने इस प्रतियोगिता को करवाने के लिए बिड भी की है व प्रशासन अब अनुमति का इंतजार कर रहा है। वहीं वी.पी.ए. भी अगले वर्ष तक बिलिंग में एक बड़े स्तर का कंपीटीशन करवाने के मूड में है। 

Vijay