International Shivratri Festival : देवलुओं संग नाचते-गाते पहुंचे 150 देवी-देवता

Saturday, Feb 25, 2017 - 01:07 AM (IST)

मंडी: बाबा भूतनाथ और राजदेवता माधव राय के मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ ही मंडी शिवरात्रि मेलों के कारज शुरू हो गए हैं। वीरवार को महा शिवरात्रि के अवसर पर मेला कमेटी के अध्यक्ष एवं डी.सी. मंडी संदीप कदम ने राजदेवता माधव राय और मंडी शहर के अधिष्ठाता बाबा भूतनाथ के मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। परंपरा के अनुसार बाबा भूतनाथ के मंदिर तक मेला कमेटी के अध्यक्ष होमगार्ड्स के बैंड की धुन पर परेड करती पुलिस, होमगार्ड पुरुष एवं महिला जवानों की टुकड़ी के साथ चौहटा बाजार तक आए, जिसमें पुलिस के घुड़सवार रसाले आगे-आगे चल रहे थे। उसी के साथ रियासतकालीन देवता बदार क्षेत्र के थट्टा के शुकदेव ऋषि और घाटीहाड़ के देवता के रथ भी ढोल-नगाड़ों के साथ चौहटा बाजार में पहुंचे। 

डी.सी. ने परिवार सहित की पूजा-अर्चना
डी.सी. ने सपरिवार भूतनाथ और माधव राय के मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष नीलम शर्मा, पार्षदगण और अन्य गण्यमान्य लोग उनके साथ मौजूद थे। सांसद रामस्वरूप शर्मा ने भी भूतनाथ, माधव राय और टारना मंदिरों में पूजा की लेकिन कमेटी और प्रशासन की ओर से कोई भी सदस्य भाजपा सांसद के साथ नहीं दिखाई दिया। दोपहर बाद करीब 150 देवता अपने हजारों देवलुओं संग नाचते-गाते मंडी पहुंच गए हैं। 

भूतनाथ मंदिर के बाहर लगी रहीं दिनभर लाइनें 
भूतनाथ मंदिर में महा शिवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं। लोगों को दर्शन करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। इस दौरान कई महिलाएं उपवास के चलते नंगे पैर लाइनों में देखी गईं।