आश्विन नवरात्र मेले के पहले दिन 15 हजार ने किए मां बाला सुंदरी मंदिर की पवित्र पिंडी के दर्शन

Thursday, Oct 11, 2018 - 10:11 AM (IST)

 

कालाअंब : महामाया माता बालासुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर मेंं आज आश्विन नवरात्र मेला पूजा-अर्चना, हवन और झंडा रस्म के साथ आरंभ हुआ। यह जानकारी एस.डी.एम नाहन एवं सहायक आयुक्त मंदिर न्यास त्रिलोकपुर विवेक शर्मा ने देते हुए बताया कि मेले के पहले दिन लगभग 15 हजार श्रद्धालुओं ने माता की पिंडी के दर्शन किए। उन्होंने बताया कि त्रिलोकपुर मंदिर में पहले नवरात्रे को श्रद्धालुओं द्वारा 12, 49,945 रुपए, 6 किलो 335 ग्राम चांदी व 33 ग्राम 200 मिलीग्राम सोना माता के चरणों में अर्पित किया गया।

उन्होंने बताया कि मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तथा श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और मेला स्थल को 4 सैक्टरों में बांटा गया है जिसके प्रत्येक सैक्टर में एक मैजिस्ट्रेट और एक पुलिस अधिकारी को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगभग 500 सुरक्षा कर्मियों को मेले के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया गया है। एस.डी.एम. ने कहा कि असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने के लिए मेला स्थल के भीड़भाड़ वाले स्थानों में सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को कतार में माता के दर्शन की व्यवस्था की गई है ताकि किसी प्रकार की भगदड़ न हो। उन्होंने बताया कि मेले में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों को अनुबंधित किया गया है और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अतिरिक्त शौचालयों को स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में विभिन्न स्थानों पर कूड़ेदान स्थापित किए गए हैं।उन्होंने बताया कि मेले में वाहनों की पार्किंग के लिए उचित व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम और हरियाणा रोडवेज की विशेष बसें चलाई गई हैं। 

kirti