खाद्य पदार्थों के 15 सैंपल फेल, विभाग ने मिलावटखोरों से वसूला हजाराें रुपए का जुर्माना

Wednesday, Feb 12, 2020 - 06:42 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): हमीरपुर जिला में फूड एंड सेफ्टी विभाग ने मिलावटखोरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में धर्मशाला से फूड एंड सेफ्टी विभाग की मोबाइल वैन हमीरपुर पहुंच गई है जोकि आगामी 7 दिनों तक हर जगह जाकर खाद्य पदार्थों की जांच करेगी तो वहीं सैंपल भी भरेगी। इसी के तहत हमीरपुर बाजार में भी फूड एंड सेफ्टी वैन के माध्यम से दूध, पनीर, मिठाइयों के सैंपल लिए जा रहे हैं। असिस्टैंट कमिश्नर फूड एंड सेफ्टी हमीरपुर अरुण चैहान ने बताया कि हर ब्लॉक में जाकर लोगों को खाद्य पदार्थों के सही खान-पान के लिए जागरूक किया जा रहा है, साथ ही मिलावट करने वालों पर भी शिकंजा कसा जा रहा है।

तीन महीनों में 41 में से 15 सैंपल हुए फेल

बता दें कि पिछले तीन महीनों में लिए गए 41 सैंपल में से 15 सैंपल फेल पाए गए हैं, जिसमें रसगुल्ले के 3, दूध के 5, पनीर के 2, मिल्क केक का एक, एक पेठे का और बाकी बिस्कुट के सैंपल फेल पाए गए हैं। सैंपल फेल होने पर दुकानदारों के साथ-साथ संबंधित कंपनियों को 40 और 12 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है। सब स्टैंडर्ड पदार्थ खाने से लोगों को फूड प्वाइजनिंग के साथ-साथ अन्य बीमारियां होने का खतरा बना रहता है इसलिए विभाग ने मुहिम छेड़कर ऐसे काम करने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

गड़बड़ी पाई जाने पर वसूला जाएगा जुर्माना

असिस्टैंट कमिश्नर फूड एंड सेफ्टी हमीरपुर ने बताया कि आगामी सात दिनों में विभाग की मोबाइल वैन हर ब्लॉक में जाकर लोगों को खाने-पीने की चीजों के बारे में जागरूक करेगी और दुकानों से सैंपल लेकर शुद्धता की पड़ताल की जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर कहीं पर गड़बड़ पाई जाती है तो सैंपल भर कर जुर्माना भी वसूला जाएगा।

Vijay