पिरड़ी में 15 से कुल्लू-भुंतर का कूड़ा डंप नहीं होने देंगे लोग

Tuesday, Sep 11, 2018 - 01:58 PM (IST)

कुल्लू : जिला कुल्लू मुख्यालय के समीप पिरड़ी में कूड़ा संयंत्र की बदबू से लोग परेशान हो गए हैं। ग्राम पंचायत बल्ह की ग्राम सभा और वन अधिकार समिति ने एक प्रस्ताव पारित किया कि 15 सितम्बर के बाद यहां किसी को भी कूड़ा डंप नहीं करने दिया जाएगा। 6 सितम्बर को भी डी.सी. कुल्लू को पत्र देकर लोगों ने अवगत करवाया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि कुल्लू प्रशासन इस समस्या को लेकर गंभीर नहीं है और न ही एन.जी.टी. व उच्च न्यायालय के आदेशों का पालन हो रहा है।

इस कूड़ा संयंत्र में नगर परिषद कुल्लू व भुंतर का कूड़ा रोजाना डंप किया जाता है, जिससे इसके आसपास के बल्ह, मौहल और तलोगी पंचायत के 3-4 किलोमीटर के क्षेत्र में बदबू फैली रहती है, जबकि इस कूड़ा संयंत्र के बिल्कुल साथ वन विभाग का बेहद सुंदर नेचर पार्क, रिहायशी क्षेत्र और आसपास 7-8 स्कूल व शिक्षण संस्थान भी हैं, जिनमें हजारों छात्र-छात्राएं इसकी बदबू से प्रभावित हैं। स्थानीय लोगों ने निर्णय लिया है कि प्रशासन से इस समस्या का समाधान करने के लिए कई बार आग्रह किया गया, फिर भी इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाए गए।

अब 15 सितम्बर के बाद यहां कूड़ा डंप नहीं होने दिया जाएगा। वन अधिकार समिति के अध्यक्ष जोङ्क्षगद्र सिंह, सचिव अभय चौधरी, नवीन, पिकेश ठाकुर, मीना व पूजा सहित अनेक लोगों ने इस इलाके में इस संयंत्र से परेशान होकर इस जगह को खाली करवाकर यहां पौधारोपण करने का भी निर्णय लिया है। इन लोगों ने कहा कि कूड़ा संयंत्र की वजह से लोग परेशान हैं। 

kirti