धर्मशाला में जल्द ही दौड़ेंगी 15 ई-बसें

Saturday, Feb 06, 2021 - 11:16 AM (IST)

धर्मशाला (जिनेश) : अब जल्द ही धर्मशाला स्मार्ट सिटी में इलैक्ट्रीकल बसें दौड़ी हुई दिखेंगी। इसके लिए बकायदा धर्मशाला स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने एचआरटीसी को बसें खरीदने के लिए पैसा भी दे दिया है। अब आने वाले दिनों में यह बसें धर्मशाला में चलती हुई दिखेंगी। जानकारी के अनुसार इस के तहत धर्मशाला स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने एचआरटीसी को नई इलैक्ट्रीकल बसें खरीदने के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। राशि मिलने के बाद अब एचआरटीसी बसें खरीदने के लिए आगामी कार्रवाई शुरू कर देगी तथा अगले 5 से 6 महीने के अंदर धर्मशाला में यह नई इलैक्ट्रीकल बसें चल पड़ेगी। धर्मशाला स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने स्मार्ट सिटी के लिए 15 बसें खरीदी जानी प्रस्तावित थी। इसके लिए एचआरटीसी के साथ करार किया था जिसके तहत बसों को खरीदने से लेकर बसों को चलाने व उनके रखरखाब एचआरटीसी द्वारा ही करना तय हुआ है। धर्मशाला स्मार्ट सिटी प्रबंधन की मानें तो आगामी प्रक्रिया जिसमें एचआरटीसी द्वारा टैंडर जारी करने व अन्य चीजों को लेकर 5 से 6 महीने का समय लग जाएगा तथा तब तक इन बसों को खड़ा करने व अन्य जरूरत की चीजों के लिए ढ़ांचा तैयार करने में स्मार्ट सिटी प्रबंधन लगा हुआ है। 

पार्किंग व चार्जिंग प्वाइंट के लिए डीपीआर की जा रही है तैयार

नई इलैक्ट्रीकल बसों को लाने से पहले स्मार्ट सिटी प्रबंधन धर्मशाला में चलाई जाने वाली इन 15 बसों को खड़ा करने व इन इलैक्ट्रीकल बसों को चार्ज करने के लिए ढ़ांचा तैयार करने में जुट गया है। जानकारी के अनुसार इसके लिए एचआरटीसी वर्कशॉप को भी अत्याधुनिक रूप से तैयार किया जाएगा ताकि इन बसों को वर्कशॉप में चार्ज किया जा सकें व पार्क भी किया जा सकें। इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटड डीपीआर बनाने में जुटा है ताकि बसों के आने से पहले बसों के लिए पार्किंग व चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किए जा सकें।

15 रूटों पर चलेंगी ई-बसें

नई आने वाली 15 ई-बसों के लिए 15 रूट एचआरटीसी द्वारा तय किए गए है। इन 15 रूटों में धर्मशाला, पालमपुर, कांगड़ा, शाहपुर, मैक्लोडगंज, भागसुनाग आदि अन्य जगहों के लिए यह 30 सीटर 15 बसें चलेंगी। स्मार्ट सिटी एमडी प्रदीप ठाकुर ने बताया कि नई 15 ई-बसों को खरीदने के लिए स्मार्ट सिटी ने एचआरटीसी प्रबंधन को 5 करोड़ रूपए जारी कर दिए है। बसों को खड़े करने के लिए पार्किंग व चार्जिंग प्वाइंट बनाने के लिए जगह की डीपीआर बनाई जा रही है। 
 

Content Writer

prashant sharma