14 निजी नर्सिंग संस्थानों को मिली NOC, निरीक्षण करने के बाद तैयार होंगे बॉयलॉज

Wednesday, Aug 22, 2018 - 09:44 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार नर्सिंग पाठ्यक्रमों का संचालन करने के लिए राज्य के 14 निजी नर्सिंग संस्थानों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एन.ओ.सी.) जारी करने का निर्णय लिया गया है। सरकार इन संस्थानों का निरीक्षण करके इसके लिए बॉयलॉज तैयार करेगी। 

जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल की तरफ से मंजूर नर्सिंग कॉलेजों में कांगड़ा जिला के श्रीबालाजी अस्पताल, विद्यावती मैमोरियल एजुकेशनल सोसायटी, सत्यम एजुकेशनल सोसायटी, ए. वन एजुकेशनल सोसायटी- ए. वन कॉलेज ऑफ नर्सिंग, जिला मंडी के हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफैशनल साइंस, जीवन रेखा एसोसिएट जीवन रेखा स्कूल ऑफ नर्सिंग, जिला ऊना के हिम कैप्स कॉलेज व नर्सिंग, जिला बिलासपुर के कोल वैली नर्सिंग संस्थान, जिला कुल्लू के टैक्नोमैडीकल वैल्फेयर सोसायटी, जिला हमीरपुर के गौतम गर्ल कालेज मैनेजमैंट कमेटी और गेयटी एजुकेशनल सोसायटी, जिला सोलन के महाऋषि मार्कंडेश्वर यूनिवर्सिटी और अवस्थी एजुकेशनल सोसायटी शामिल हैं। 

इन कालेजों में नर्सिंग सीटें बढ़ाने को एन.ओ.सी. जारी करने का निर्णय लिया है। यानी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद यहां पर वर्ष 2018-19 में नर्सिंग कक्षाएं को आरंभ किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि बी.एससी. नर्सिंग 4 साल की होती है। विज्ञान में जमा दो की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्राएं नर्सिंग कोर्स कर सकती हैं। यह नर्सिंग संस्थान पूर्व सरकार के समय से एन.ओ.सी. की मांग कर रहे थे ताकि कक्षाओं को शुरू कर सकें।  
 

Ekta