14 लाख छात्र सुनेंगे PM मोदी की ''मन की बात'', एग्जाम स्ट्रेस से बचने के मिलेंगे Tips

Thursday, Feb 08, 2018 - 02:42 PM (IST)

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षाओं के दौरान स्ट्रेस को कम करने के टिप्स मन की बात में विद्यार्थियों को देंगे। इस दौरान प्रदेश के 8 लाख विद्यार्थी प्रधानमंत्री से इंटरैक्शन करेंगे। इसके लिए सरकार ने 35000 स्कूलों में लाइव टैलीकास्ट की व्यवस्था की है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रैस वार्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि इसको लेकर जिलाधीशों, उपनिदेशकों व डाईट प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सरकारी व निजी स्कूलों के 6वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों सहित कॉलेजों व विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी 16 फरवरी को प्रधानमंत्री से इंटरैक्शन करेंगे। 


परीक्षाओं के दौरान होने वाले स्ट्रैस पर इस दौरान प्रधानमंत्री विद्यार्थियों व अभिभावकों से मन की बात करेंगे। इसमें 7 लाख छात्र स्कूलों के होंगे, जबकि एक लाख छात्र कॉलेजों के होंगे। इनके साथ प्रदेश के 14 लाख माता-पिता इसमें भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि ऐसे स्कूल और कालेज जहां लाइव टैलीकास्ट का प्रावधान नहीं किया जा सकता है, वहां  दूरदर्शन, रेडियो व यू-ट्यूब की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके अलावा प्रदेश के जिन शहरों में सार्वजनिक स्थानों में एल.ई.डी. स्क्रीन लगी हैं, वहां भी यह टैलीकास्ट किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इसके बाद 3 दिन तक इंटरैक्शन सैशन चलेगा, इससे संबंधित वैबसाइट पर छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछ सकेंगे, जिनका जवाब इस वैबसाइट पर प्रधानमंत्री द्वारा दिया जाएगा। 


परीक्षाओं में होने वाले स्ट्रैस पर प्रधानमंत्री ने लिखी किताब 
परीक्षाओं में होने वाले स्ट्रैस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एग्जाम वारियर्स नामक पुस्तक लिखी है। मन की बात में भी वे अपने अनुभव विद्यार्थियों व उनके माता-पिता से सांझा करेंगे। इस संबंध में बुधवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रदेश के शिक्षा मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रैंस भी की और इसको लेकर प्रदेश में बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए।