रैड जोन दिल्ली से चाेरी-छिपे ऊना पहुंच गए 13 श्रमिक, ठेकेदार ने प्रशासन को नहीं दी जानकारी

Wednesday, Jul 22, 2020 - 07:45 PM (IST)

ऊना (विशाल स्याल): रैड जोन दिल्ली से आए एक दर्जन से अधिक श्रमिक बिना प्रशासन को जानकारी दिए कंटेनमैंट जोन घोषित ट्रिप्पल आईटी सलोह की कंस्ट्रक्शन साइट के पास पहुंच गए हैं। श्रमिकों के ठेकेदार ने इस संबंध में प्रशासन को कोई जानकारी नहीं दी और 2 कमरों में इन श्रमिकों को ठहरा भी दिया। मामला स्वास्थ्य विभाग ने पकड़ा और इसकी जानकारी प्रशासन को दी गई। जब मामला प्रशासन तक पहुंचा तो प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए संबंधित ठेकेदार को इस बारे में चेतावनी जारी की और उससे श्रमिकों के बारे में डिटेल मांगते हुए सैंपलिंग को लेकर प्रक्रिया शुरू की है।

दिल्ली से ट्रेन के माध्यम से पहुंचे थे ऊना

जानकारी के अनुसार बिहार से चलकर 13 श्रमिक दिल्ली में रुके और यहां से वह ट्रेन के माध्यम से ऊना पहुंच गए। ट्रेन से उतरकर वह ट्रिपल आईटी सलोह के पास 2 कमरों में रहने लगे। उनके आने के बारे में न तो कोई जानकारी प्रशासन के पास थी और न ही स्वास्थ्य विभाग के पास। इलाके की आशा वर्कर ने यह मामला पकड़ा और विभाग के अधिकारियों को सूचित किया। मामला एसडीएम हरोली तक पहुंचा तो उन्होंने त्वरित एक्शन लेते हुए संबंधित ठेकेदार को हिदायतें जारी करते हुए सभी श्रमिकों के बारे में जानकारी देने को कहा और अब इनको 2 कमरों में क्वारंटाइन किया गया है। इनके कुछ दिनों में सैंपल लिए जाएंगे।

2 श्रमिक पहले ही पाए जा चुके हैं पॉजीटिव

गौरतलब है कि ट्रिपल आईटी सलोह के कंस्ट्रक्शन साइट पर 2 श्रमिक ऐसे पाए गए हैं जोकि कोरोना पॉजीटिव हैं। उनको उपचार के लिए खड्ड कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया गया है और कंस्ट्रक्शन साइट को कंटेनमैंट जोन घोषित किया गया है।

अब ये हैं नियम

पहले नियम थे कि श्रमिक ऊना जिला में प्रवेश करने के तुरंत बाद बिना किसी टैस्ट के सीधे ही काम पर जा सकते थे लेकिन प्रदेश भर में अचानक काफी संख्या में श्रमिकों के पॉजीटिव आने के बाद इस नियम को बदल दिया गया और नया नियम बनाया गया। इस नियम के अनुसार श्रमिकों को क्वारंटाइन रहना होगा और इनको क्वारंटाइन रखने की जिम्मेदारी संबंधित कांट्रेक्टर की होगी। इनकी जानकारी प्रशासन को देनी होगी और सबके टैस्ट करवाने जरूरी होंगे।

क्या बोले एसडीएम हरोली व डीसी ऊना

एसडीएम हरोली गौरव चौधरी ने पुष्टि करते हुए बताया कि इस बारे में स्वास्थ्य विभाग से जानकारी मिली थी, जिसके बाद संबंधित ठेकेदार को हिदायत दी गई है। सभी 13 श्रमिकों की लिस्ट ले ली गई है और गाइडलाइन के अनुसार इनके टैस्ट होंगे। वहीं डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि चाहे उद्योग हो या कंस्ट्रक्शन साइट कोई भी श्रमिक रैड जोन से आकर सीधे काम पर नहीं लगाया जा सकता है। जिला में प्रवेश करने वाले श्रमिकों की जानकारी ठेकेदारों या उद्योग प्रबंधन को देनी ही होगी। सभी को इस संबंध में जानकारी तुरंत प्रभाव से प्रशासन के साथ शेयर करनी चाहिए।

Vijay