प्रदेश में पहली बार होगी 12वीं व 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा

Friday, Oct 25, 2019 - 12:19 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): प्रदेश में पहली बार 12वीं व 10वीं कक्षा के छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा होगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण संस्थान (एस.सी.ई.आर.टी.) सोलन इस परीक्षा को आयोजित करेगा। यह परीक्षा 7 से 20 दिसम्बर के बीच में सभी शीतकालीन व ग्रीष्मकालीन स्कूलों में एक साथ होगी। प्रदेश शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की तर्ज पर ही एस.सी.ई.आर.टी. द्वारा प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। 12वीं व 10वीं के प्रश्न पत्र 80 फीसदी सिलेबस में से सैट किए जाएंगे। इस परीक्षा का उद्देश्य बोर्ड की वाॢषक परीक्षा के लिए छात्रों को मानसिक रूप से तैयार करने के अलावा मार्च में होने वाली बोर्ड की परीक्षा के लिए उनकी तैयारियों का आकलन करना भी है।

हालांकि इस परीक्षा के पेपर संबंधित स्कूल के अध्यापकों द्वारा ही चैक किए जाएंगे लेकिन इसकी रिपोर्ट एस.एस.ए. व एस.सी.ई.आर.टी. को भी देनी होगी। यदि कोई छात्र परीक्षा में फेल हो जाता है या फिर उसके कम अंक आते हैं तो उसमें सुधार करने के लिए अध्यापक के पास जनवरी व फरवरी महीने का समय होगा। इसके अलावा एस.सी.ई.आर.टी. भी सम्बन्धित स्कूलों से ऐसे छात्रों की प्रोग्रैस रिपोर्ट लेता रहेगा। हालांकि दिसंबर माह में स्कूलों में पहले भी इन कक्षाओं की परीक्षा होती है लेकिन यह स्कूल द्वारा ही आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार एस.सी.ई.आर.टी. इस परीक्षा को आयोजित करेगा।

इस परीक्षा के प्रश्न पत्र सैट करने से लेकर प्रदेश में सभी 2,377 स्कूलों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी एस.सी.ई.आर.टी. की है। यही नहीं, स्कूलों को सभी विषयों के 80 फीसदी सिलेबस की जानकारी भी दे दी गई है जिसमें से प्री बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र सैट होने हैं। सभी स्कूलों को 30 नवम्बर तक 80 फीसदी सिलेबस पूरा करने के भी निर्देश दिए गए हैं। सूत्रों की मानें तो पिछले कुछ वर्षों से 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणामों में गिरावट दर्ज हुई है। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने प्री बोर्ड परीक्षा का निर्णय लिया है। इससे छात्रों में बोर्ड की परीक्षा का दबाव कम होगा और सुधार के लिए एक मौका भी मिल जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna