हिमाचल के इन जिलों में प्राइवेट स्कूलोंं की मान्यता रद्द, जिलों में और होगी कार्रवाई

Sunday, Nov 26, 2017 - 04:49 PM (IST)

शिमला : हिमाचल के शिक्षा विभाग ने 12 स्कूलों की मान्यता को रद्द कर दिया है। विभाग ने जिलों के उन स्कूलों पर कार्रवाई की है जिन्होंने आरटीई के नियमों का पालन नहीं किया है। शिक्षा विभाग ने जिलों के उपनिदेशकों को इसके संबंध में फरमान जारी कर दिए हैं। जिन निजी स्कूलों पर कार्रवाई होनी है उनमें एक शिमला, दो बिलासुपर, दो ऊना और सात सोलन जिले में हैं। इससे जहां कई अध्यापक बेरोजगार हो जाएंगे वहीं स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के भविष्य को लेकर अभिभावकों टेंशन में पड़ गए हैं। शिक्षा विभाग के आदेशों के पालन के लिए जिलों में तैनात उपनिदेशकों ने जिलों के निजी स्कूलों का दौरा किया। शिक्षा का व्यापारीकरण व शिक्षा अधिकार 2011 का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की गई। जिलों में शिक्षा उपनिदेशकों ने एक बार में इतने ज्यादा स्कूलों की मान्यता रद्द करने के लिए कार्रवाई की है।

स्कूल मालिकों को लगा झटका
इस कार्रवाई से निजी स्कूल के मालिकों को बड़ा झटका लगा है। जिन्होंने बिना तैयारी के स्कूल खोल रखे हैं। ये स्कूल मालिक केवल पैसा कमाने से ही मतलब रखते हैं। यह कार्रवाई शिक्षा विभाग ने ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में स्कूल मालिकों पर की है। इन स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं न के बराबर ही थीं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा, जिला उपनिदेशकों को फरमान जारी किए गए हैं कि वे स्कूलों का दौरा करें और आरटीई के नियमों में खामी पाए जाने पर कार्रवाई करें। साथ ही उनकी मान्यता को भी छीन लें। 

एक चांस देगा शिक्षा विभाग
शिक्षा विभाग मान्यता रद्द होने वाले स्कूलों को एक  बार आरटीई के नियमों का पालन करने का मौका देगा। नियमों के अनुसार स्कूलों में बच्चों के बैठने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए वहीं लाइब्रेरी, खेल मैदान, शौचालय व शिक्षकों की उचित योग्यता होना जरूरी है।