हैलीकॉप्टर के माध्यम से 119 यात्रियों ने आर-पार किया रोहतांग दर्रा

Friday, Jan 10, 2020 - 10:07 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के लिए शुक्रवार को जीएडी द्वारा 3 हैलीकॉप्टर उड़ानों का शैड्यूल जारी किया गया था, जिसमें 119 यात्रियों ने रोहतांग दर्रा आर-पार किया। इसमें एमरजैंसी उड़ान भुंतर से काजा के लिए हुई, जिसमें 6 यात्रियों को काजा पहुंचाया और काजा से 4 गंभीर मरीजों के साथ 10 यात्रियों को भुंतर एयरपोर्ट पहुंचाया गया, जिसके बाद भुंतर एयरपोर्ट से 4 मरीजों को शिमला अनाडेल हैलीपैड पर पहुंचाया।

भुंतर से उदयपुर पहुंचे 21 यात्री

उड़ान संपर्क अधिकारी कुल्लू अशोक कुमार ने बताया कि जीएडी की तरफ से लाहौल-स्पीति के लिए 3 उड़ानों का शैड्यूल जारी हुआ था। उन्होंने कहा कि दूसरी उड़ान भुंतर-उदयपुर-भुंतर के बीच हुई, जिसमें 21 यात्री भुंतर से उदयपुर पहुंचे और उदयपुर से 21 यात्री भुंतर पहुंचे। वहीं तीसरी उड़ान भुंतर रावा डाईट के लिए हुई, जिसमें भुंतर से 18 यात्री रावा व डाईट पहुंचे और डाईट व रावा से 20 यात्री भुंतर एयरपोर्ट पहुंचे। उन्होंने कहा कि तीनों उड़ानों में 119 यात्रियों ने रोहतांग दर्रा आर-पार किया।

13 जनवरी को यहां के लिए होंगी उड़ानें

अशोक कुमार ने कहा कि जीएडी की तरफ  से 13 जनवरी को 3 हैलीकॉप्टर उड़ानों का शैड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसमें पहली उड़ान भुंतर से स्तींगरी, दूसरी उड़ान भुंतर-जिस्पा और तीसरी उड़ान भुंतर-सिस्सू व गोंधला-भुंतर के बीच होगी। उन्होंने कहा कि अभी लाहौल-स्पीति के लिए करीब 350 यात्रियों ने आवेदन किया है, जिसमें 8 केंद्रीय विद्यालय के अध्यापकों को प्राथमिकता के आधार पर केलांग पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति में स्कूल शुरू होने के बाद अध्यापकों का वहां पहुंचना जरूरी है।

शनिवार को होंगी ये उड़ानें

जीएडी की तरफ  से 11 जनवरी को भुंतर-किलाड़-चम्बा, चम्बा-किलाड़ चोखंग-भुंतर के बीच उड़ानें होंगी, जिसमें चोखंग से एक मरीज को भुंतर पहुंचाया जाएगा।

Vijay