धर्मशाला में 119 मिलीमीटर बारिश, 10 जिलों में 3 दिन का Alert जारी

Tuesday, Jul 09, 2019 - 09:56 AM (IST)

शिमला/धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल में सक्रिय हुए मानसून में मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों में 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मानसून की सक्रियता से बादल खूब बरस रहे हैं। मैदानी इलाकों में बारिश के बाद लोगों को भीषण गर्मी से भी राहत मिली है। धर्मशाला और कसौली में 119 और 111 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम केंद्र शिमला की ओर से जारी सूचना के अनुसार 9, 11 व 12 जुलाई को हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, चम्बा, कुल्लू, शिमला और सोलन में भारी बारिश हो सकती है। 14 जुलाई तक ज्यादातर क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। 

राजधानी शिमला में भी सोमवार बाद दोपहर हल्की वर्षा का दौर शुरू हो गया, जिससे यहां का मौसम सुहावना हो गया। बारिश की वजह से स्थानीय लोगों के साथ ही शिमला भ्रमण पर पहुंचे पर्यटकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिला कांगड़ा में रविवार देर रात्रि और सोमवार दोपहर झमाझम बारिश हुई। भारी बारिश ने लोक निर्माण विभाग और बिजली बोर्ड की मानसून को लेकर की गई तैयारियों की पोल भी खोल दी। जिला में कई स्थानों पर सड़कों ने नाले का रूप धारण कर लिया तो गलियों में भी पानी भर गया। बिजली की आंख-मिचौनी भी जारी रही। धर्मशाला में सोमवार दोपहर बाद हुई बारिश से दाड़ी और चरान के पास नालियां ब्लाक होने से सारा पानी सड़कों पर बहा।

योल, सिद्धबाड़ी सहित कई स्थानों में बिजली सप्लाई भी बार-बार बाधित होती रही। वहीं, बारिश के कारण किसानों को धान की रोपाई करने के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो गया है। मानसून की यह बारिश मक्की और बेलदार सब्जियों के लिए लाभदायक मानी जा रही है। बारिश से तापमान में भी कमी दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मानसून की सक्रियता से राज्य के विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर जारी है। उन्होंने 9, 11 और 12 जुलाई को मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है।

Ekta