केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत मंजूर किए 115 करोड़

Tuesday, Oct 22, 2019 - 10:35 AM (IST)

पालमपुर (मुनीष): केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन के तहत सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल पालमपुर के अधीन आने वाले क्षेत्र के लिए करीब 16 स्कीमों की मंजूरी मिली है। इस योजना के तहत पालमपुर, बैजनाथ व जयसिंहपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल की व्यवस्था सुनिश्चित होगी तथा इन इलाकों में चल रही पेयजल योजनाओं का सुधारीकरण भी किया जाएगा ताकि लोगों को और स्वच्छ तथा पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो सके। 

पालमपुर आई.पी.एच. मंडल के तहत इस मिशन के लिए कुल 115 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है। इस मिशन के तहत विभाग ने बनने वाली योजनाओं का भी खाका तैयार कर लिया है तथा इसे प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है। अब केवल तकनीकी मंजूरी मिलने की देरी है। इसके बाद इसकी टैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस मिशन के तहत सभी ग्रामीण इलाकों को कवर किया जाएगा तथा हर व्यक्ति को 95 लीटर पेयजल प्रतिदिन उपलब्ध हो सके। इसकी व्यवस्था की जाएगी।

इस मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों के लिए बनी कई पुरानी पेयजल योजनाओं व पाइप लाइनों को भी ठीक किया जाएगा तथा कुछ स्थानों पर नई पाइप लाइनें तथा नए टैंकों का भी निर्माण होगा। इसके तहत बनने वाली योजनाओं से पेयजल दिक्कतों का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। इस मिशन के तहत पालमपुर क्षेत्र में 6, बैजनाथ क्षेत्र में 6 तथा जयसिंहपुर क्षेत्र के आने वाले कुछ हिस्से के लिए 4 पेयजल योजनाओं पर कार्य होगा। इन योजनाओं से एक बड़े इलाके के लिए पेयजल की आपूर्ति होती है। इस मिशन के तहत हर घर में नल की व्यवस्था के साथ-साथ पानी की निकासी की भी पूरी व्यवस्था बनाने का प्रावधान है।
 

Ekta