11 दिन तक मैडीकल कॉलेज चंबा की नेत्र चिकित्सा व्यवस्था ठप्प

Wednesday, May 01, 2019 - 12:11 PM (IST)

चंबा (विनोद): मैडीकल कॉलेज अस्पताल चंबा में चल रही चिकित्सकों की कमी का खमियाजा जिलावासियों को भुगतना पड़ रहा है। प्रदेश के इस कॉलेज में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ होने के चलते उसके छुट्टी पर चले जाने की स्थिति में इस अस्पताल की नेत्र सेवा पूरी तरह से पटरी से नीचे उतर जाती है। पिछले 23 अप्रैल से यही स्थिति इस मैडीकल कालेज अस्पताल में बनी हुई है और यह स्थिति 3 मई तक रहेगी। यानी जिला चंबा के नेत्र रोगियों को 11 दिनों तक इस मैडीकल कॉलेज अस्पताल में उपचार की सुविधा हासिल नहीं होगी।

मंगलवार को भी जांच व उपचार करवाने के लिए जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आए रोगियों को निराश होना पड़ा। लोग घंटों तक नेत्र रोग ओ.पी.डी. कक्ष के बाहर बैठकर चिकित्सक के आने का इंतजार करते रहे लेकिन जब उन्हें यह पता चला कि उक्त चिकित्सक छुट्टी पर है और दूसरा कोई चिकित्सक न होने की वजह से उनकी जांच नहीं हो सकती है तो वे निराश होकर लौट गए। 

उल्लेखनीय है कि नेत्र रोग की दृष्टि से चंबा जिला बेहद संवेदनशील है क्योंकि पूरे जिला में मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा में एक नेत्र रोग चिकित्सक के अलावा सिविल अस्पताल डल्हौजी में डा. विपिन तैनात हैं। इसके अलावा जिला में कोई दूसरा नेत्र रोग चिकित्सक तैनात नहीं है। इस स्थिति से यह आभास हो जाता है कि जिला चम्बा में नेत्र रोग विशेषज्ञ की किस हद तक आवश्यकता है। चूंकि मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा में तैनात इकलौते नेत्र रोग विशेषज्ञ छुट्टी पर हैं तो इस वजह से नेत्र आप्रेशन की व्यवस्था भी इस मैडीकल कालेज अस्पताल में पूरी तरह से ठप्प पड़ी हुई है।
 

Ekta