10वीं के छात्र की हॉस्टल में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

Friday, Dec 22, 2017 - 04:42 PM (IST)

सोलन (चिनमय): सोलन जिला के कसौली में निजी स्कूल के छात्र की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत होने का मामला सामने आया है। घटना वीरवार देर रात की है। छात्र ने पेपर वाले दिन ही हॉस्टल में आत्महत्या कर ली। बताया जाता है कि मृतक छात्र सनावरा का रहने वाला है। वह 10वीं में पढ़ता था और पढ़ने में काफी होशियार था। वहीं मौके से एक ‘सुसाइड’ नोट भी बरामद हुआ है। जिसमें छात्र ने लिखा है कि वह अपनी जिंदगी से ऊब चुका है। हालांकि यह अभी जांच का विषय है कि सुसाइड नोट छात्र ने ही लिखा है या फिर किसी ओर ने। निजी स्कूलों में छात्रों की संदिग्ध मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हरियाणा के गुरुग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुए मामले की तरह ही सोलन के कसौली में निजी स्कूल में नाबालिग छात्र की मौत हुई है। 


परिजन का आरोप- हत्या की गई है
छात्र के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उनका बेटा पढ़ने में काफी होशियार था। वह आत्महत्या नहीं कर सकता। उसकी हत्या की गई है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रंबंधन काफी प्रभावशाली है, इसलिए उन्हें स्थानीय पुलिस पर विश्वाश नहीं है। उन्होंने सीबीआई जांच की मांग की है। फिलहाल, पुलिस ने छात्र के शव को कब्जे में ले लिया है और छानबीन की जा रही है। 


मृतक के पिता दिनेश ठाकुर ने बताया कि उनका होनहार लाल स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के कारण आज इस दुनिया में नहीं है। उन्होंने बताया कि स्कूल पूरे मामले को छुपाने का प्रयास कर रहा है। वहीं स्कूल के निदेशक हीरा ठाकुर ने बताया कि छात्र पढ़ाई में अच्छा था। हर प्रकार की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लेता था। उन्होंने इसे आत्महत्या का मामला बताया। विद्यालय के हर तरफ पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं व उस दिन छात्र की आवाजाही का अधिकतर रिकॉर्ड उनके पास है। इस बारे पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया है कि ऐसा मामला उनके संज्ञान में आया है व इस पर पुलिस जांच कर रही है। मला जो भी हो लेकिन स्कूल में बच्चे की मौत होना स्कूल प्रबंधन पर कई सवालिया निशान खड़े करता है। निजी स्कूल बच्चों की जान से खिलावाड़ करते हुए मानकों को पूरा नहीं करता है।   


एसपी बोले, पुलिस हर पहलू की जांच कर रही है
वहीं स्कूल के निदेशक हीरा ठाकुर ने बताया कि छात्र पढ़ाई में अच्छा था। हर प्रकार की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लेता था। उन्होंने इसे आत्महत्या का मामला बताया। विद्यालय के हर तरफ पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं व उस दिनछात्र की आवाजाही का अधिकतर रिकार्ड उनके पास है। वहीं इस बारे पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया है कि ऐसा मामला उनके संज्ञान में आया है व इस पर पुलिस जांच कर रही है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा की हत्या है या आत्महत्या। पुलिस हर पहलू पर गंभीरता से जांच कर रही है।