10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, 68.11 प्रतिशत छात्र हुए उत्तीर्ण

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 06:05 PM (IST)

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने मंगलवार को 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें कि परीक्षा देने वाले छात्रों में से 68.11 प्रतिशत छात्र इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ हैं। 

बोर्ड द्वारा इस विषय में जानकारी देने के लिए मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि परीक्षा में कुल 104323 छात्र बैठे थे, जिनमें से 70571 छात्र उत्तीर्ण हुए है। उन्होंने बताया कि बीते कल यानी आठ जून को 12वीं कक्षा के भूगोल विषय का पेपर भी हो गया। अब जून के अंतिम सप्ताह में 12वीं का रिजल्ट भी घाेषत कर दिया जाएगा। घोषित परीक्षा परिणाम में 691 अंक हासिल कर कांगड़ा के समलोटी के ईशान पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल की तनु ने प्रथम स्थान अर्जित किया है। मामूली एक अंक के अंतर से हमीरपुर के न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल के क्षितिज शर्मा ने दूसरा स्थान अर्जित किया है। प्रथम व द्वितीय स्थान पर टॉपर ने क्रमशः 98.71 व 98.57 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। मैरिट में तीसरे स्थान पर तीन छात्रों ने बराबर अंक हासिल किए हैं। बिलासपुर के गलौरी पब्लिक स्कूल के वंश गुप्ता, ईशान पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल समलोटी की शगुन राणा व बिलासपुर की राजकीय उच्च पाठशाला  पंथेरा की अनीषा शर्मा ने 98.43 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। 
PunjabKesari
चौथे स्थान पर घुमारवीं के मिनर्वा स्कूल की श्रेया शर्मा रहीं हैं। पांचवे स्थान पर संयुक्त तौर पर चंबा के द न्यू ईरा स्कूल ऑफ साईस छतरी के अंश भारद्वाज, कांगड़ा के अमर शांति मॉडल पब्लिक स्कूल सिहोटी की वंशिका, चंबा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला होली के करुण कुमार, घुमारवीं के मिनर्वा सीनियर सैकेंडरी स्कूल की शगुन शर्मा, डीएवी पब्लिक स्कूल मनाली की लैला व स्वामी विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल रामनगर (मंडी) की निशा रही हैं। इसी तरह छठे स्थान पर एसडी पब्लिक हाई स्कूल कैथला (कांगड़ा) के परिनश महाजन, गलोरी इंटरनेशनल स्कूल रोहडू की चरवी साप्टा, कुल्लू के भारत भारती सीनियर सैकेंडरी स्कूल धौलपुर के अनमोल रहे। 

सातवें स्थान पर घुमारवीं के नोप्स पब्लिक स्कूल की अभिलाषा शर्मा, डीएवी पब्लिक स्कूल भरमौर के अर्श वशिष्ठ, एसवीएन पब्लिक स्कूल नाहन के शगुन चौहान रहे। आठवें स्थान पर नोप्स पब्लिक स्कूल घुमारवीं की कामाक्षा शर्मा, एसवीएन पब्लिक स्कूल नाहन के नवीन सरस्वती, ऊना के गगरेट के डीआर पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल की प्रकृति गौतम व रोहडू के आराधना पब्लिक स्कूल की श्रुति जोगटा रही। नौंवे स्थान पर हमीरपुर के न्यू ईरा पब्लिक सैकेंडरी स्कूल की प्रिया, नव ज्योति सीनियर सैकेंडरी स्कूल के शौर्य, भारतीय विद्यापीठ पब्लिक स्कूल बैजनाथ की शिविका भारद्वाज, मिनर्वा सीनियर सैकेंडरी स्कूल घुमारवीं की अर्शी मेहता, असेंट पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल पधर के आयुष ठाकुर व मंडी के होली फादर पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैंथल की वनिष्का शर्मा रही। 

मैरिट सूची में दसवें स्थान पर कांगड़ा के फतेहपुर के लिटल एजेंल्स मॉडल स्कूल की आकृति शर्मा, सोलन के नव ज्योति पब्लिक स्कूल रामशहर की कनिष्का महाजन रही। दसवें ही स्थान पर चंबा के होली हिमालयन सीनियर सैकेंडरी स्कूल की हतिका व सैंट मैरी सीनियर सैंकेंडरी स्कूल पंजवार (ऊना) की श्रेया भी रही। खास बात यह है कि टॉपर ने 98.71 प्रतिशत अंक हासिल किए। जबकि मैरिट की न्यूनततम प्रतिशत 97.43 रही। यानि साफ है कि महज एक-एक अंक के अंतर से ही मैरिट सूची बनी। 

2019 में दसवीं की परीक्षा में 1,11,982 छात्रों ने परीक्षा दी थी। परिणाम की प्रतिशत 60.80 रही थी। इसकी तुलना में 2018 में रिजल्ट प्रतिशतता 63.94 थी। 2017 में 1,15,312 अभ्यार्थ्ियों में से 67.58 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए थे, जबकि 2016 में परिणाम की प्रतिशतता 66.91 रही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News