ABVP की छात्र आक्रोश रैली में HPU से हिस्सा लेंगे 1000 कार्यकर्ता

Tuesday, Feb 28, 2017 - 07:27 PM (IST)

शिमला: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विभिन्न मुद्दों को लेकर आगामी 30 मार्च को होने वाली छात्र आक्रोश रैली की तैयारियों में जुट गई है। इस रैली को सफल बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) से करीब 1000 कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। इससे पूर्व विश्वविद्यालय से जुड़े मुद्दों को लेकर आगामी 2 मार्च को विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता भूख हड़ताल पर बैठेंगे। इसके अलावा 6 मार्च को मांगों को लेकर विश्वविद्यालय परिसर में रैली भी निकाली जाएगी। यह जानकारी मंगलवार को पत्रकार वार्ता में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष अमित ठाकुर व सचिव प्रदीप शर्मा ने दी।

रूसा के लागू होने से बढ़ीं विद्यार्थियों की दिक्कतें 
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर विद्यार्थी परिषद आम विद्यार्थियों को लामबंद कर आवाज बुलंद करेगी। उन्होंने कहा कि स्नातक स्तर पर रूसा के लागू होने से विद्यार्थियों की दिक्कतें बढ़ी हैं और पी.जी. में रूसा लागू करने के प्रस्ताव का भी विद्यार्थी परिषद विरोध करती है तथा मांग करती है कि रूसा प्रणाली को वापस लिया जाए और कालेजों में सैमेस्टर सिस्टम को हटाकर पुन: वार्षिक प्रणाली को लागू किया जाए और पूर्व में की गई फीस वृद्धि को भी वापस लिया जाए। 

एस.सी.ए. चुनाव विद्यार्थियों का लोकतांत्रिक अधिकार 
उन्होंने कहा कि एस.सी.ए. चुनाव भी विश्वविद्यालय व कालेजों में बहाल किए जाएं क्योंकि एस.सी.ए. चुनाव विद्यार्थियों का लोकतांत्रिक अधिकार है और इस अधिकार से विद्यार्थियों को कुछ वर्षों से वंचित रखा जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि ई.सी. में राजनीतिक हस्तक्षेप बढ़ रहा है जिसे बंद किया जाना चाहिए। उन्होंने इस दौरान विश्वविद्यालय के 3 होस्टलों का मुरम्मत कार्य शीघ्र पूरा करवाने की मांग उठाई, साथ ही विश्वविद्यालय में नियमों के तहत भर्ती प्रक्रिया अमल में लाने व बी.एच.एम. के विद्यार्थियों को उचित मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने सहित आदि मांगों को उठाया।

वि.वि. के बजट में हो बढ़ौतरी
विद्यार्थी परिषद के विश्वविद्यालय इकाई सचिव प्रदीप शर्मा ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में गुणात्मक शिक्षा के लिए बजट में बढ़ौतरी की जाए।