सेना में भर्ती होने पर आदर्श अकादमी ने सम्मानित किए 10 युवा

Friday, Dec 28, 2018 - 05:08 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर में स्थित आदर्श अकादमी के प्रबंध निदेशक ज्ञान चंद  ठाकुर की अध्यक्षता में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में आदर्श अकादमी बिलासपुर में प्रशिक्षण प्राप्त कर भारतीय सेना में चयनित हुए 10 युवाओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर भारतीय सेना से सेवानिवृत्त सूबेदार मेजर ज्ञान चंद ठाकुर ने कहा कि उनकी अकादमी से प्रशिक्षण प्राप्त कर अक्तूबर माह में सेना द्वारा जिला मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित की गई भर्ती में 10 युवाओं का चयन हुआ। इन युवाओं में जिला मंडी से अनमोल, अभिषेक, सुनील, बंटी, रिशु, जिला कुल्लू से रोहित, जॉनी व राजेश जबकि जिला सिरमौर से निखिल शामिल हैं।

अकादमी के 40 युवा कर रहे देश की सीमाओं की रक्षा

उन्होंने बताया कि उनकी अकादमी से मात्र 2 वर्षों की समयावधि में करीब 40 युवा सेना में चयनित होकर देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं। जब वह भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होकर आए तो एक वर्ष घर पर रहे। उन्होंने उस दौरान युवाओं को बेरोगार घूमते हुए देखा,  जिसे देखकर उन्हें बहुत दु:ख हुआ। उनके दिल में एक बात आई कि उन्हें जब सेना के नियमों व आवश्यकता का अनुभव है तो क्यों न एक अकादमी आरम्भ कर युवाओं को प्रशिक्षित किया जाए ताकि उनको एक नई दिशा मिलने के साथ-साथ रोजगार भी प्रदान हो सके।

आधुनिक युग में युवाओं को रोजगार की कमी नहीं

उन्होंने स्वयं व अकादमी में कार्यरत प्रशिक्षकों ने युवाओं को कड़ा प्रशिक्षण देने के अलावा अध्ययन करवाना आरम्भ किया, जिसके परिणाम आज सामने देखने को मिल रहे हैं। आधुनिक युग में युवाओं को रोजगार की कमी नहीं है लेकिन आवश्यकता है तो उन्हें सही दिशा व मार्गदर्शन प्रदान करने की। अगर किसी भी युवा का सेना में भर्ती होने का सपना है तो वह पूर्ण हो सकता है लेकिन उसे अपने आप को दुव्र्यसनों यानि कि नशे  की चपेट में आने अपना बचाव करना होगा।

Vijay