Watch Video: मिलिए 10 साल की Spider girl से, इसके लिए कोई दीवार ऊंची नहीं

Thursday, Aug 17, 2017 - 04:14 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): आपने फिल्मों में स्पाइडर मेन को तो देखा ही होगा, किस तरह से वह दीवारों पर चढ़ जाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि असल जिंदगी में कोई ऐसा कर सकता है। जी हां! ऐसी ही एक 10 साल की बच्ची है जो स्पाइडर मैन से कम काबिलियत नहीं रखती है। वह दीवारों पर चंद सेकेंड्स में चढ़ जाती है। इस बच्ची के इस करतब को देखकर हर कोई हैरान है। हम बात कर रहे हैं हमीरपुर जिला के रोपा ठाठा गांव की।



चंद सेकेंड्स में ही दीवारों पर चढ़ जाती है नीलम 
खास बात यह है कि यह 10 साल की बच्ची नीलम देवी पिछले 3 सालों से घरों में बनी गैलरी की दीवारों पर अपने पैरों और हाथों को चिपका कर चंद सेकेंड्स में ही ऊपर चढ़ जाती है। इतना ही नहीं वह काफी देर तक बैलेंस बनाकर खड़ी रहती है। जितनी फुर्ती के साथ नीलम दीवारों पर चिपक कर चढ़ती है तो उतनी ही तेजी से नीचे भी आती है। बच्ची की माता सुषमा देवी का कहना है कि उसकी बेटी में अलग हुनर का पता कुछ समय पहले ही चला है। जब घर की गैलरी से नीलम अचानक गायब हो जाती थी। उन्होंने बताया कि कई बार बल्ब फ्यूज होेने पर लगाने के लिए उठाते थे और एक बार खुद ही गैलरी में चिपक कर ऊपर चढ़ गई। सुषमा ने बताया कि नीलम पुलिस में नौकरी करना चाहती है। 



मुझे दीवारों पर चढ़ने से डर नहीं लगता
पिता मोती लाल ने बताया कि उसकी बेटी ने खुद ही ऐसे करतब करना सीखा है। वह उसे ऐसा करने से मना नहीं करते हैं लेकिन फिर भी थोड़ा डर मन में लगा रहता है। नन्हीं नीलम ने बताया कि मुझे इस तरह दीवार पर चढ़ने से डर नहीं लगता है और वह 3 मंजिला भवन तक ऊपर चढ़ सकती है। नीलम ने बताया कि उसे ऊंचाई से डर नहीं लगता है। उसे बचपन से ही दीवारों पर चढ़ने का शौक है। उल्लेखनीय है कि नीलम के पिता दिहाड़ी मजदूरी करते है और माता गृहिणी है। इसके अलावा घर में दो बहनें और एक भाई ह। इस तरह नीलम के करतब लेकर आस-पास के क्षेत्र में भी खूब चर्चा हो रही है। जैसे-जैसे बात फैल रही है तो हर कोई घर आकर नीलम से करतब करवा कर उसका हौंसला बढ़ाते हैं।