10 साल से ये बेटी बांध रही है इस पेड़ को राखी, जानिए क्या है राज

Monday, Aug 07, 2017 - 09:26 AM (IST)

मनाली: मनाली की कल्पना ठाकुर पिछले 10 सालों से एक अनूठी परंपरा निभा रही है। खास बात यह है कि वह पेड़ को अपना भाई समझती है और हर रक्षाबंधन पर उसको ही राखी बांधती हैं। यही नहीं, वे पेड़ों की देखभाल करते हुए रक्षाबंधन के इस पवित्र बंधन को निभा रही है। हालांकि इससे वह पर्यावरण बचाओ का भी संदेश लोगों को दे रही है। 


पहले लोग उड़ाते थे कल्पना का मजाक
कल्पना ने 3 साल की उम्र में देवदार के पेड़ को अपना भाई मानते हुए हर साल इस पेड़ पर राखी बांधना शुरू किया था। इस तरह राखी बांधने का सिलसिला हमेशा से ही चलता आ रहा है। अब कल्पना 13 साल की हो गई है और वह पिछले 10 सालों से इस पेड़ को राखी बांधकर उसकी रक्षा कर रही है। बता दें कि पहले लोग कल्पना के इस काम को देखकर मजाक उड़ाते थे। लेकिन अब वे इससे प्रेरणा पाकर पेड़ों और पर्यावरण की रक्षा के लिए आगे आ रहे हैं। कल्पना का कहना है कि उसका कोई भाई नहीं है इसलिए उसने पेड़ को ही भाई मानकर राखी बांधना शुरू किया है।


अभी तक कल्पना को मिल चुके हैं इतने अवाॅर्ड
कल्पना के पर्यावरण प्रेम को देखते हुए उसे अभी तक 6 संस्थांए सम्मानित कर चुकी है। उसको साल 2011 में वन्य प्राणी सुरक्षा संस्थान की ओर से ट्री ऑफ लाइफ अवॉर्ड दिया गया है। इसके अलावा हिमालयन पर्यावरण एवं वन्य प्राणी संस्थान की ओर से वृक्ष मित्र, स्कूल की ओर से एप्रीशियेशन अवार्ड, प्रेस क्लब कुल्लू की ओर से पर्यावरण मित्र अवॉर्ड, सुर संगम कला मंच की ओर से एक्सीलेंसी अवॉर्ड, ठाकुर वेदराम मैमोरियल अवॉर्ड भी 2017 में मिल चुका है।