10 पायलटों को पैराग्लाइडिंग करने पर 15 दिन के लिए लगाया BAN

Monday, May 14, 2018 - 10:31 AM (IST)

बैजनाथ (सुरिन्द्र): विश्व प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग घाटी बीड़ बिलिंग में नियमों का उल्लंघन कर 10 पायलटों द्वारा पैराग्लाइडिंग करने पर 15 दिन के लिए प्रतिबंध लगाया है। उल्लेखनीय है कि पायलटों पर नजर रखने के लिए पिछले सप्ताह कोर कमेटी का गठन किया गया था। 


कमेटी तथा तकनीकी कमेटी के सदस्यों में अरविंद पाल, राजेश अवस्थी, यशपाल, मनजीत कुमार, सुभाष चंद, ज्योति ठाकुर, कमल कुमार तथा रणविजय वर्धन ने इन पायलटों के विरुद्ध शिकायत साडा अध्यक्ष एवं एस.डी.एम. बैजनाथ विकास शुक्ला को भेजी है। जिसमें उन्होंने बताया कि पायलटों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए थे कि वे उड़ान के समय किसी प्रकार का नशा आदि न करें। साथ ही खराब मौसम होने पर उड़ान नहीं भरेंगे, जिसके चलते पैराग्लाइडिंग कोर कमेटी द्वारा बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने पर एक्सट्रीम फ्लाइंग क्लब के पायलटों में इन लोगों तथा पैरा बिलिंग के पायलट शमशेर सिंह पर 13 से 27 मई तक उड़ान भरने के लिए पूर्णता प्रतिबंध लगा दिया है।


साडा अध्यक्ष एवं एसडीएम बैजनाथ विकास शुक्ला ने पिछले कल हुई घटना पर कड़ा संज्ञान लेते हुए कहा कि 10 पायलटों के लाइसैंस तथा पैराग्लाइडरों को जब्त कर लिया गया है तथा पायलटों पर उड़ान भरने के लिए 15 दिन का प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी पायलट नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके विरुद्ध धारा 338 के तहत एफआईआर दर्ज की जा सकती है और उसका लाइसैंस व परमिट भी हमेशा के लिए रद्द किया जा सकता है।


 

Ekta