फायर पोस्ट में 10 फायर फाइटरों ने संभाला मोर्चा, 4500 लीटर क्षमता वाला AFT वाहन तैनात

Wednesday, Jul 11, 2018 - 10:58 AM (IST)

करसोग : आगजनी की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब करसोग तैयार हो गया है। काफी लंबे अरसे के बाद करसोग को फायर पोस्ट की सौगात मिली है। प्रदेश मुख्यमंत्री ने जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हाल ही में फायर पोस्ट का विधिवत लोकार्पण किया है। विधिवत लोकार्पण के बाद फायर पोस्ट में 10 फायर फाइटरों ने मोर्चा संभाल लिया है। किसी भी आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने व आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने में सक्षम फायर फाइटरों की मदद के लिए ए.एफ.टी. (एडवांस फायर टैंडर) वाहन फायर पोस्ट में तैनात किया गया है।

तकरीबन 4500 लीटर क्षमता वाला यह वाहन आगजनी की घटना को रोकने के अलावा आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी से तैयार है। ए.एफ.टी. में एमरजैंसी टावर लाइट, आग पर काबू पाने के लिए ड्राई कैमिकल पाऊडर, कार्बन डाईऑक्साइड के सिलैंडर, मैकेनिकल फोम के अलावा तकरीबन 35 फुट तक की सीढ़ी मौजूद है। आपातकालीन परिस्थितियों में रैस्क्यू आप्रेशन के दौरान इस ए.एफ.टी. वाहन की सुविधा करसोग वासियों को हर समय उपलब्ध रहेगी। करसोग फायर पोस्ट के प्रभारी रोशन शर्मा ने बताया कि आपातकालीन घटनाओं की जानकारी देने के लिए फायर पोस्ट कार्यालय के दूरभाष नंबर 222220 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा उनके मोबाईल नंबर 70183-65168 पर भी सूचना दी जा सकती है। 


जल्द जारी किए जाएंगे ट्रैफिक नियम 
करसोग के डी.एस.पी. अरुण मोदी ने बताया कि क्षेत्र में फायर पोस्ट खुलने के बाद जल्द ही नए ट्रैफिक रूल बनाए जाएंगे ताकि ए.एफ.टी. को घटनास्थल पर पहुंचने के लिए किसी भी तरह की मुश्किलों से न जूझना पड़े। इसके अलावा स्थानीय बाजार की तंग सड़क पर वाहनों की पार्किंग पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाने की योजना तैयार की जा रही है ताकि आपातकालीन परिस्थितियों से समय रहते निपटा जा सके।

फायर हाईड्रैंट स्थापित न होने तक मेन लाइन से मिलेगा पानी
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग करसोग के अधिशासी अभियंता एन.पी. परमार ने बताया कि मौजूदा समय में ए.एफ.टी. को पानी से भरने के लिए करसोग में फायर हाईड्रैंट की सुविधा मौजूद नहीं है। इसके लिए बाकायदा योजना का प्रारूप तैयार किया जा रहा है तथा आपातकालीन परिस्थितियों में मेन लाइन से ही ए.एफ.टी. में पानी की आपूर्ति की जा सकेगी। 


फायर हाईड्रैंट लगाने के लिए जल्द किया जाएगा  संयुक्त निरीक्षण 
एस.डी.एम. करसोग अपूर्व देवगन ने बताया कि करसोग में फायर हाईड्रैंट लगाने के लिए जल्द ही संयुक्त निरीक्षण किया जाएगा तथा इसके लिए बाकायदा कमेटी का गठन किया जा रहा है। नगर पंचायत की जद्द में आने वाले स्थानों को फायर हाईड्रैंट लगाने के लिए चिन्हित किया जाएगा ताकि 24 घंटे पानी की उपलब्धता फायर हाईड्रैंट में बनी रहे। फायर हाईड्रैंट स्थापित करने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं।
 
 

kirti