राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झीलारडी में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई

Tuesday, Apr 14, 2020 - 01:43 PM (IST)

बड़सर (अशोक राणा) : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झीलारडी में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। जैसा कि कोरोना वायरस की वजह से ना केवल भारत वर्ष अपितु पूरा संसार ही लॉकडाउन व कर्फ्यू की स्थिति में है, ऐसे में किसी भी प्रकार का कार्य और घरों से निकलना सरकारी आदेशानुसार निषेध है। 

इस परिस्थिति को देखते हुए विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित ना हो अतः स्थानीय स्कूल ने विभाग के आदेशों को मद्देनजर रखते हुए छठी, सातवीं, आठवीं, नवीं व प्लस टू के विद्यार्थियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पढ़ाई को सुचारू रूप से शुरू कर दिया है। प्रधानाचार्य के आदेशानुसार सभी कक्षाओं के व्हाट्सएप ग्रुप बना दिए गए हैं और और जूम ऐप के माध्यम से वीडियो कॉल करके विद्यार्थियों को पाठ पढ़ाया जा रहा है और होमवर्क भी दिया जा रहा है। विद्यार्थी होमवर्क करने के उपरांत उसी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अध्यापकों को प्रेषित कर रहे हैं और उस का स्क्रीनशॉट लेकर अध्यापक शिक्षक मॉनिटरिंग फॉर्म जो कि विभाग द्वारा दिया गया है उसे भरकर प्रेषित कर रहे हैं। उपरोक्त निर्णय का सरकार द्वारा एक सराहनीय कदम है।

जब तक हम इन परिस्थितियों से बाहर नहीं आ पाते हैं तब तक विद्यार्थियों को इसी प्रकार शिक्षा दी जाएगी। स्थानीय स्कूल प्रशासन ने आसपास के सभी लोगों से आह्वान किया है कि अगर कोई विद्यार्थी छूट गया है तो वह व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करके अपनी शिक्षा ग्रहण कर सकता है। अध्यापकों का अनुभव रहा है कि इस प्रकार की शिक्षा में विद्यार्थी बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं और पूरे उत्साह के साथ अपना कार्य कर रहे हैं। स्थानीय स्कूल प्रशासन को आश्वासन दिलवाना चाहता है कि जब तक स्थितियां नहीं सुधरेंगे विद्यार्थियों की शिक्षा बाधित नहीं होगी। उपरोक्त कार्य को देखते हुए स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य ने सभी अध्यापकों का हौसला भी बढ़ाया है।
 

Edited By

prashant sharma