राष्ट्रपति ने मैन्स इन डिस्पैच पदक से नवाजे हवलदार प्रवीण कुमार

Wednesday, Aug 24, 2016 - 01:43 AM (IST)

हमीरपुर: बमसन विकास खंड टौणी देवी की ग्राम पंचायत ऊटपुर के गाहरा गांव से भारतीय सेना में हवलदार के पद पर जम्मू-कश्मीर में तैनात प्रवीण कुमार सितम्बर, 2015 में आतंकवादी हमले के दौरान पैर में माइन ब्लास्ट लगने से घायल हो गया था। इस दौरान हवलदार प्रवीण कुमार ने घायलावस्था में ही आतंकवादियों के साथ तब तक लड़ाई लड़ी जब तक आप्रेशन पूरा नहीं हुआ।
 
हवलदार प्रवीण कुमार के इस अदम्य साहस व वीरता के लिए 15 अगस्त, 2016 को महामहिम राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने हवलदार प्रवीण कुमार को मैन्स इन डिस्पैच पदक से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति से इस सम्मान को पाकर घायल हवलदार प्रवीण कुमार ने बताया कि देश की रक्षा करते हुए अगर उनके प्राण भी चले जाते तो उन्हें कोई दुख नहीं होता क्योंकि देश पर कुर्बानी देने के लिए हर किसी को सौभाग्य नहीं मिलता है।
 
हवलदार प्रवीण कुमार अभी भी जम्मू-कश्मीर के उधमपुर सेना के अस्पताल में उपचाराधीन हैं तथा उसके पैर के 3 आप्रेशन हो चुके हैं, वहीं घायल हवलदार प्रवीण कुमार की बहादुरी पर उनके परिजनों व ग्रामीणों को नाज है तथा उन्होंने महामहिम राष्ट्रपति से मिले सम्मान को भी क्षेत्र की जनता का सौभाग्य बताया है।