रसोई गैस सिलैंडर से गैस चुराते धरे कारिंदे

Saturday, Jun 25, 2016 - 01:01 AM (IST)

हमीरपुर: पहले से ही ग्रामीण क्षेत्रों के लोग घरेलू गैस सप्लाई की कमी से जूझ रहे हैं, वहीं हफ्ते या 2 हफ्ते बाद आने वाली घरेलू गैस एजैंसी की गाड़ी में ही सिलैंडर सप्लाई करने वाले कारिंदे गैस चोरी कर उपभोक्ताओं को चूना लगा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को हमीरपुर से कक्कड़ जा रही घरेलू गैस सिलैंडर की गाड़ी का ऊटपुर पंचायत में स्थानीय लोगों ने पकड़ा है।

 

ऊटपुर के पास एक सुनसान जगह पर घरेलू गैस सिलैंडर की गाड़ी के कर्मचारी एक गैस सिलैंडर से दूसरे खाली गैस सिलैंडर में गैस भर रहे थे, इसके लिए ये कर्मचारी एक नोजल से इस कार्रवाई को अंजाम दे रहे थे कि तभी वहां पर स्थानीय पंचायत प्रधान महिंद्र सिंह, शेर सिंह ठाकुर व अन्य ग्रामीणों ने उन्हें गैस सिलैंडरों से गैस चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया, जिसके बाद गैस सप्लाई करने वाले कारिंदे डर गए और उन्होंने लिखित में माफी मांग कर भविष्य में ऐसा न करने की कसम खाई। लिखित पत्र में उन्होंने माना कि अब तक उन्होंने 4 सिलैंडरों से खाली सिलैंडरों में गैस भरी थी, उसके बाद स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना प्रशासन व विभागीय अधिकारियों को भी दे दी।

 

इस मामले के सामने आने के बाद जिला में बड़ी तादाद में घरेलू गैस उपभोक्ता सहमे हुए हैं। गैस उपभोक्ताओं का कहना है कि पहले ही उन्हें गांव में बिना वजन किए घरेलू गैस सिलैंडर दिए जा रहे हैं, वहीं ऐसा मामला सामने आने से इस बात की पुष्टि हो रही है कि गाडिय़ों के साथ आने वाले कारिंदे रास्ते में ही गैस चोरी करने का गोरखधंधा कर रहे हैं, जिससे उन्हें आधा घरेलू गैस सिलैंडर मिलता है जबकि उनसे पूरे गैस सिलैंडर के पैसे वसूले जा रहे हैं।

 

हमीरपुर के खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने कहा कि इस मामले की सूचना दूरभाष पर उन्हें ऊटपुर पंचायत प्रधान से मिली थी, जिसके बाद मौके पर पहुंच गए हैं। इस मामले में पूरी छानबीन कर उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं जिलाधीश मदन चौहान ने कहा कि अगर ऐसा हुआ है तो यह संगीन मामला है। उपभोक्ताओं से कुठाराघात करने वाले इस मामले में सख्ती से निपटा जाएगा। प्रशासन इस मामले की पूरी छानबीन करवा कर सख्त कार्रवाई अमल में लाएगा।