नियुक्तियों में धांधलियों का मामला : डा. विद्यानाथ का हमीरपुर सैशन कोर्ट में समर्पण

Sunday, Sep 25, 2016 - 12:55 AM (IST)

हमीरपुर: हि.प्र. अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड हमीरपुर के पूर्व सदस्य विद्यानाथ ने शनिवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश हमीरपुर की अदालत में समर्पण कर दिया। वर्ष 2002-03 में तत्कालीन भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान अध्यापकों की नियुक्तियों के दौरान हुई कथित धांधलियों को लेकर कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2004 में बोर्ड प्रबंधन के विरुद्ध जांच बिठाई थी।


उक्त जांच में बोर्ड के तत्कालीन चेयरमैन एस.एम. कटवाल, बोर्ड के सदस्य डा. विद्यानाथ व 2 शिक्षक कथित तौर पर दोषी पाए गए थे। यह मामला जिला एवं सत्र न्यायाधीश हमीरपुर की अदालत में लगा, जहां पर कटवाल व विद्यानाथ को सजा सुनाई गई। दोनों ने उच्च न्यायालय शिमला में संबंधित निर्णय के विरुद्ध अपील की, जहां पर उनकी सजा 3 वर्ष से घटाकर 1 वर्ष कर दी गई। इन लोगों ने पुन: सर्वोच्च न्यायालय में अपील की, जहां पर सजा बरकरार रखी गई व अपील खारिज कर दी गई।


कटवाल, विद्यानाथ व 2 शिक्षकों को अदालत ने आदेश दिए कि वे 26 सितम्बर तक जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत में हाजिर हों। 2 शिक्षकों ने पहले समर्पण कर दिया था। बोर्ड के पूर्व सदस्य विद्यानाथ ने आज समर्पण किया जबकि बोर्ड के पूर्व चेयरमैन एसएम कटवाल अभी तक सामने नहीं आए हैं। इसकी पुष्टि हमीरपुर के एएसपी विजीलैंस बलबीर सिंह ने की है।