किसान प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन अवसर पर बोलीं विधायक आशा कुमारी

Sunday, Feb 14, 2016 - 05:48 PM (IST)

सलूणी: हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में पठानकोट सड़क मार्ग पर गोली व बनीखेत के बीच जल्द एक बड़ी सब्जी मंडी का निर्माण होगा ताकि सलूणी व तीसा क्षेत्र के किसानों और बागवानों को अपने उत्पाद बेचने में सहूलियत मिलने के साथ उचित दाम भी मिल पाएं । यह बात डल्हौजी की विधायक आशा कुमारी ने शनिवार को सलूणी में चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर व आतमा परियोजना के संयुक्त तत्वावधान में सब्जी एवं बागवानी फसलों के वैज्ञानिक प्रबंधन में प्रगतियां विषय पर आयोजित 2 दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि को कही।

उन्होंने कहा कि गत वर्षों में सलूणी क्षेत्र के किसानों ने अपनी सोच में बदलाव करके नकदी फसलों के उत्पादन में जो पहचान बनाई है, उसका प्रत्यक्ष लाभ ग्रामीणों को भी मिला है। सलूणी में सड़क नैटवर्क में हुए विस्तार ने कृषि और बागवानी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई है। आशा कुमारी ने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय को सलूणी क्षेत्र की जरूरतों व कृषि में आए बदलाव के दृष्टिगत एक बड़े कोल्ड स्टोरेज के निर्माण को लेकर संभावनाएं तलाश करके इस दिशा में जरूरी कदम उठाने चाहिए ताकि फल व सब्जी उत्पादों का लंबे समय तक भंडारण हो सके। उन्होंने कहा कि किलोड़ स्थित बागवानी विभाग के प्रदर्शन उद्यान के संवद्र्धन व विकास की दिशा में भी आवश्यक कदम उठाए जाने की जरूरत है। 
 

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र में कृषि अर्थशास्त्री के पद को भरने के भी पूरे प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय सलूणी के डांड गांव को अंगीकृत करके नवीन कृषि ज्ञान व विज्ञान का प्रसार करेगा। प्रसार निदेशक डा. अतुल और जिला परिषद अध्यक्ष धर्म सिंह पठानिया ने भी इस मौके पर अपने विचार रखे।