केंद्रीय मंत्री गडकरी ने हिमाचल को दी बड़ी सौगात

Sunday, May 08, 2016 - 04:22 PM (IST)

चंबा: केंद्र की मदद के बगैर हिमाचल का विकास संभव नहीं है इसलिए केंद्र की मोदी सरकार प्रदेश के विकास को लेकर पूरे खुले मन से योजनाओं को स्वीकृति देने के साथ पैसा जारी कर रही है। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चंबा हैलीपैड पर पत्रकारों से रू-ब-रू होते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट में सड़कों का जाल बिछाने के लिए लोक निर्माण विभाग की तर्ज पर एक विभाग बनाया गया है जोकि इस क्षेत्र में सड़कों के जाल को तेजी के साथ बिछाने के कार्यों को रफ्तार देगा। 


गडकरी ने कहा कि वर्तमान में हिमाचल में 15 हजार करोड़ रुपए की सड़क योजनाएं चली हुई हैं और इसी वर्ष 10 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाओं के लिए डी.पी.आर. तैयार की जा रही दूरी कम हो जाएगी। यह मार्ग चीन व पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण व छोटा-रास्ता होगा।  इसके लिए तैयार ब्लू प्रिंट्र भी केंद्रीय मंत्री को दिखाते हुए बी.के. चौहान ने बेहद बारिकी के साथ इस सड़क के महत्व बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में लेह के लिए पठानकोट-लेह वाया मनाली मार्ग ही सबसे छोटा रास्ता है जिसकी दूरी 802 किलोमीटर है जबकि पठानकोट-लेह वाया किलाड़ राष्ट्रीय मार्ग बनता है तो इसकी कुल दूरी सिर्फ 521 किलोमीटर में ही सिमट कर रह जाएगी। 


गडकरी ने कहा कि यह बात उनके ध्यान में लाई गई है। उन्होंने तुरंत इस बारे क्षेत्र के एम.पी. से इससे संबंधित संस्तुति करके मामला भेजने को कहा। इस पर हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के सचिव चौहान ने बताया कि क्षेत्र के सांसद शांता कुमार द्वारा भूतल परिवहन कार्यालय दिल्ली को इस बारे पत्र भेजा जा चुका है। उधर, इसी मामले को लेकर पांगी कल्याण संघ के पदाधिकारियों ने भी नितिन गडकरी के साथ मुलाकात की। इस पर केंद्रीय मंत्री ने मामले पर पूरी गंभीरता के साथ विचार करने का आश्वासन दिया।