बंदर मारने पर नहीं होगी कोई कार्रवाई, आदेश जारी

Sunday, Oct 23, 2016 - 01:53 PM (IST)

चुवाड़ी: बंदरों से परेशान लोगों के लिए विभाग ने उनको मारने की इजाजत दे दी है। एक साल तक बंदरों को मारने पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। डी.एफ.ओ. डल्हौजी राकेश कटोच ने बताया कि बंदरों को मारने के आदेश सरकार द्वारा जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि उत्पाती बंदरों को लोग खुद मार सकते हैं और उन पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि इनको मारने के बाद लोग इन्हें इधर-उधर न फैंकें बल्कि इन्हें जमीन में गहरा दफनाएं। कटोच ने यह भी बताया कि बंदरों को मारकर दफनाने में वन विभाग भी लोगों का सहयोग करेगा। 


बता दें विकास खंड भटियात की ग्राम पंचायत जतरून में इन दिनों बंदरों के उत्पात से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बंदर घरों से सामान उठाकर ले जा रहे हैं। उनके उत्पात के कारण अधिकतर लोगों ने फसल बीजना छोड़ दी है, लेकिन अब खेत खाली होने पर इन्होंने घरों का रुख कर लिया है और घर के अंदर घुसकर खाद्य पदार्थों को खा व नष्ट कर रहे हैं। 


लोगों का कहना है कि प्रदेश सरकार व वन विभाग उन्हें बंदरों को स्वयं मारने के लिए कह रहा है, लेकिन बंदरों के साथ लोगों की धार्मिक आस्था जुड़ी हुई है, ऐसे में सरकार व वन विभाग के इन आदेशों का कोई औचित्य नहीं रह जाता है। वहीं दूसरी ओर बंदरों को मारने के लिए न तो ग्रामीणों के पास कोई हथियार हैं और न ही किसी प्रकार की कोई अन्य तकनीक है, जिससे बंदरों को मारा जा सके। ऐसे में प्रदेश सरकार और वन विभाग के ये आदेश तर्कहीन लग रहे हैं, ऐसे में इस समस्या का कोई समाधान होता नहीं दिख रहा है। लोग बंदरों के आतंक से दुखी हैं।