अब बाल मजदूरी करवाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

Sunday, Aug 02, 2015 - 11:07 AM (IST)

चंबा: चंबा में ढाबों, रेहडिय़ों, दुकानों, बेकरी तथा अन्य राज्यों से खाद्य पदार्थ बेचने वालों के यहां छापेमारी की गई। चैकिंग के दौरान बाल मजदूरी के 6 मामले भी पाए गए। दरअसल यह अभियान चाइल्ड लाइन, सी.डब्ल्यू.सी., खाद्य निरीक्षक व पुलिस प्रशासन की ओर से मिंजर मेले के दौरान खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच तथा बाल मजदूरी के खिलाफ शनिवार को चलाया गया। 


इस दौरान दुकानदार तथा ढाबा मालिक को चेताया कि अगली बार किसी बच्चे से मजदूरी करवाई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। दूसरी तरफ बेकरी का कार्य करने वालों को सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देश दिए गए। इसके साथ ही गांवों के लोगों को भी चेतावनी दी जाती है कि वे अपने बच्चों को शहर की किसी भी दुकान या घर में नौकरी के लिए न भेजें, अन्यथा उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 


कपिल शर्मा ने बताया कि बहुत से ढाबा, होटल, दुकान मालिकों तथा बेकरी मालिक काम करने की तय आयु सीमा से कम आयु के बच्चों को काम पर रख लेते हैं तथा उनसे काम करवाते हैं, जो सही नहीं है। टीम में शामिल सदस्यों ने चेताया कि यदि इसके बाद भी किसी स्थान पर तय आयु सीमा से कम आयु के बच्चों से घर, ढाबे या फिर किसी अन्य स्थान पर काम करवाया गया तो मालिकों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।