चंबा के 51 शराब के यूनिटों में 44 की हुई नीलामी

Sunday, Mar 18, 2018 - 03:48 PM (IST)

चंबा(विनोद): राज्य सरकार की शराब की नई आबकारी नीति न सिर्फ शराब पीने के शौकीन लोगों को राहत पहुंचाएगी बल्कि सरकार के लिए भी यह नीति लाभदायक साबित होगी। इस बात का आभास जिला चंबा में मौजूद आबकारी एवं कराधान विभाग के 55 शराब के यूनिटों की बिक्री के लिए आयोजित की गई नीलामी प्रक्रिया में शराब के ठेकेदारों का भारी संख्या में भाग लेने पर हो गया। विभाग जिला में अपने 55 शराब के यूनिटों में से 44 को बेचने में पूरी तरह से सफल रहा है। 44 यूनिटों के माध्यम से विभाग ने 67 करोड़ 70 लाख रूपय के लक्ष्य में से 62 करोड़ 50 लाख रुपए की कमाई करने में सफलता हासिल की है। शराब के ठेकों की इस नीलामी प्रक्रिया को एडीसी चंबा हेमराज बेरवा की अध्यक्षता में अंजाम दिया गया।

शराब के ठेकेदार शराब को अपनी मनमानी दरों पर नहीं भेज पाएंगे
इस अवसर पर आबकारी एवं कराधान विभाग के डिप्टी कमिश्नर देवराज शर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। सरकार द्वारा नई शराब नीति के तहत प्रदेश के शराब के ठेकों की नीलामी लकी ड्रा के माध्यम से की जाएगी और सरकार की इसी नई शराब नीति के तहत चंबा जिला के 44 शराब के यूनिटों की नीलामी प्रक्रिया में 412 पर्चियां डाली गई चिर के माध्यम से विभाग को एक करोड़ 23 लाख 90 हजार रूपए की अतिरिक्त कमाई हुई है। शराब पीने के शौकीनों के लिए सरकार की यह नई शराब नीति इसलिए राहत वाली साबित होने वाली है क्योंकि अब प्रतिस्पर्धा के चलते शराब के ठेकेदार शराब को अपनी मनमानी दरों पर नहीं भेज पाएंगे तो साथ ही सरकार भी इस बार शराब की दरों को स्वयं निर्धारित करेगी।

चंबा के सात शराब के यूनिटों की बिक्री नहीं हो पाई
आबकारी एवं कराधान विभाग के डिप्टी कमिश्नर देवराज शर्मा ने बताया कि जिला चंबा के सात शराब के यूनिटों की बिक्री नहीं हो पाई है इसके लिए नीलामी के दूसरे चरण का आयोजन किया जाएगा और उस के माध्यम से शेष बचे हुए जिले के साथ यूनिटों को बेचने का प्रयास किया जाएगा। इस नीलामी प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ विभाग ने अंजाम दिया जिसके चलते उसने इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवाएं ताकि किसी प्रकार की कोई आशंका ना रहे। 
 

Punjab Kesari