धराड़सानी में पानी के लिए मची त्राहि-त्राहि

Friday, Apr 29, 2016 - 05:19 PM (IST)

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में गर्मी का सीजन परवान चढ़ते ही गोङ्क्षबद सागर झील के किनारे बसी बिलासपुर जिला की डमली पंचायत के धराड़सानी गांव में पानी को लेकर त्राहि-त्राहि मच गई है। डमली पंचायत के धराड़सानी गांव के निवासियों का पानी के बिना बुरा हाल है। इस पंचायत के वार्ड नंबर-1 व वार्ड नंबर-2 तो ऐसे हैं, जहां पीने तक का पानी गांववासियों के पास नहीं है।

हल नहीं हुई समस्या
गांववासियों का कहना है कि पानी की यह समस्या लंबे समय से चली आ रही है। अनेक बार आई.पी.एच. विभाग के अधिशासी अभियंता घुमारवीं के समक्ष भी गांववासियों ने लिखित रूप से इस समस्या को रखते हुए पानी उपलब्ध करवाने की गुहार लगाई लेकिन किसी भी अधिकारी के कानों तक जूं तक नहीं रेंगी।

सहायक आयुक्त उपायुक्त से की फरियाद
डमली पंचायत वार्ड नंबर-2 की पंचायत सदस्य शर्मिला व वार्ड नंबर-3 की वार्ड सदस्य शीला की अगुवाई में ग्रामीण महिलाओं फूला, कमला, पे्रमी, बरफी, श्यामा, अमीना, यमुना व जमना इत्यादि ने आज बिलासपुर पहुंचकर सहायक आयुक्त उपायुक्त शशिपाल शर्मा से मुलाकात कर पेयजल उपलब्ध करवाने की गुहार लगाई। सहायक आयुक्त उपायुक्त को सौंपे अपने ज्ञापन में इन महिलाओं ने कहा कि धराड़सानी गांव में पानी के बिना गांववासियों के समक्ष प्यासे मर जाने की स्थिति पैदा हो गई है।

गांव के 15-20 परिवार तो ऐसे हैं जिनके नलकों में पिछले 6 माह से पानी की एक बूंद तक नहीं टपकी है। इससे पूर्व तो गांव की महिलाएं 3 किलोमीटर दूर स्थित पानी के एक नाले से जैसे-तैसे पानी भरकर गुजारा करती रहीं लेकिन आज जब गांव की महिलाएं अपने बर्तन लेकर इस नाले पर पानी लेने पहुंची तो गर्मी के मारे यह नाला भी उन्होंने सूखा पाया, जिस कारण आज उन परिवारों को पीने तक का पानी अन्य घरों से मांग कर लेना पड़ा।