10 महीने से टीहरा सुरंग में लापता हिरदा राम के शव मिलने न मिलने पर कंफ्यूजन

Thursday, Jul 07, 2016 - 02:59 PM (IST)

बिलासपुर: कीरतपुर-नेरचौक सुपर हाईवे के तहत टीहरा में बन रही सुरंग में मलबा गिरने से लापता हुए मंडी जिला के मजदूर हिरदा राम के शरीर के घुटने के नीचे का हिस्सा बुधवार को दिखा है। हालांकि जिला के 2 आलाधिकारी इस मामले को लेकर अलग-अलग बयान दे रहे हैं।


टीहरा सुरंग में कार्यरत मजदूरों से मिली जानकारी के अनुसार सुरंग के भीतर 40 मीटर तक मलबा हटाने का कार्य पूरा कर लिया गया है तथा 40 मीटर में मजदूरों को हिरदा राम का टांगों से नीचे का हिस्सा दिखाई दिया है। बताया जा रहा है कि इस हिस्से में लापता हिरदा राम के पहने हुए सेफ्टी बूट दिख रहे हैं। इस बात की सूचना मिलते ही एसडीएम घुमारवीं आदित्य नेगी और डीएसपी घुमारवीं अंजनि जसवाल भी मौके पर पहुंच गए थे। वहीं हिरदा राम के परिजन भी सुरंग के पास डेरा डाले हुए हैं तथा सुरंग के भीतर टकटकी लगाए हुए हैं। हिरदा राम का पता चलने की बात सामने आने पर मीडिया का सुरंग के नजदीक प्रवेश निषेध कर दिया गया।

 

बता दें कि कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन सड़क के तहत टीहरा में निर्माणाधीन सुरंग में 12 सितम्बर, 2015 को सुरंग धंसने से मंडी का हिरदा राम लापता हो गया था। उसे लापता हुए करीब 10 महीने का समय होने वाला है। जानकारी के अनुसार 1275 मीटर लंबी इस सुरंग का 12 सितम्बर, 2015 तक 275 मीटर खुदाई का काम पूरा हो चुका था तथा 12 सितम्बर रात को करीब साढ़े 10 बजे 120 मीटर पर यह सुरंग धंस गई थी, जिस कारण इस सुरंग में सिरमौर के सतीश तोमर, मंडी के मनी राम व मंडी के ही हिरदा राम फंस गए थे। जिला प्रशासन ने करीब 12 दिन रैस्क्यू आप्रेशन चलाकर सतीश तोमर व मनी राम को सकुशल बाहर निकाल लिया था लेकिन तत्कालीन समय हिरदा राम का कोई पता नहीं चल पाया था।

 

एस.पी. बिलासपुर राहुल नाथ ने बताया कि टीहरा सुरंग में मलबा हटाने के दौरान एक जूते जैसा कुछ दिखाई दिया है। संभावना है कि शीघ्र ही हिरदा राम का पता लग जाएगा। वहीं एस.डी.एम. घुमारवीं आदित्य नेगी ने कहा कि मलबा हटाने के दौरान मजदूरों को वहां पर केवल दुर्गंध आई है, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यहां पर कोई शव मौजूद है।