1348 लोगों को सरकार ने दिया ''सहारा''

Wednesday, Oct 26, 2016 - 02:57 PM (IST)

घुमारवीं: बिलासपुर जिला में पिछले एक साल से सामाजिक पैंशन लगने के इंतजार में बैठे नए पात्र घोषित हजारों लोगों की फाइल कुछ आगे सरकी है। राज्य सरकार ने पहले चरण में इनमें से 1348 लोगों की पैंशन मंजूर कर दी है। इस मद का पैसा भी यहां जिला कल्याण अधिकारी को भेज दिया गया। कुछ समय के बाद इन लोगों को कुछ औपचारिकताओं के पूरी होने के बाद पैंशन विभाग के तय प्रक्रिया के तहत इन नए पात्र लोगों को पहुंचा दी जाएगी।


बिलासपुर जिला में वर्तमान में करीब 26,000 पैंशन धारक हैं जिन्हें राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग की ओर से हर माह के हिसाब से सामाजिक सुरक्षा पैंशन दी जाती है। इनमें से करीब 16000 को पैंशन ऑनलाइन बैंक खातों में दे दी जाती है जबकि 10000 को पोस्ट ऑफिस के खातों और मनी आर्डर के जरिए पैंशन दी जाती है। 


साढ़े 4 हजार ने किया था आवेदन
सूत्रों ने बताया कि बिलासपुर जिला में चारों विस हलकों से करीब साढ़े 4 हजार लोगों ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए जिला कल्याण अधिकारी को आवेदन किया था। पिछले करीब एक वर्ष से यह आवेदन राज्य सरकार के पास वित्तीय मंजूरी के लिए लंबित थे। इस कारण से इन हजारों लोगों में निराशा का माहौल था।


सरकार ने इस दरम्यान में इन हजारों आवेदनों पर वित्तीय मंजूरी नहीं दी थी। लिहाजा मामला लटका हुआ था। सूत्रों ने बताया कि इतने सारे आवेदनों में से सरकार ने पहले चरण में 1348 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन को वित्तीय मंजूरी दे दी है, ऐसे में माना जा रहा है की चारों विस हलके में 300 से भी ज्यादा लोगों के आवेदन कवर हो जाएंगे लेकिन अभी भी 3000 के करीब आवेदन लंबित हैं। 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें