अस्पताल में गर्भवती महिला से मारपीट के बाद नवजात की मौत!

Thursday, Aug 25, 2016 - 10:15 PM (IST)

बिलासपुर: अस्पताल कर्मचारियों द्वारा मरीजों या उनके परिजनों से बदतमीजी करने के लिए अक्सर चर्चाओं में रहने वाला क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर एक बार फिर ऐसे ही मुद्दे पर चर्चा में आ गया है। भारतीय सेना में कार्यरत एक सैनिक ने अस्पताल की एक महिला कर्मचारी पर बच्चे को जन्म देने जा रही उसकी पत्नी के साथ मारपीट करने व वहां मौजूद अन्य परिजनों से बदतमीजी करने का आरोप लगाया है। सेना के इस जवान का यह भी कहना है कि उक्त महिला कर्मचारी की लापरवाही व बदतमीजी के कारण ही जन्म लेने के बाद उसका मासूम बेटा मौत के आगोश में समा गया। 
 
जवान ने इसकी शिकायत अस्पताल प्रशासन को देने के साथ-साथ पुलिस को भी दे दी है। जम्मू-कश्मीर में कार्यरत भारतीय सेना के जवान बलविंद्र कुमार पुत्र तोता राम निवासी गांव भराथू जिला बिलासपुर ने पुलिस व अस्पताल प्रशासन को दी अपनी शिकायत में बताया कि 20 अगस्त को उसकी पत्नी पूनम क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में बच्चे को जन्म देने के लिए दाखिल हुई। 21 अगस्त को पूनम की तबीयत बिगड़ी। उस वक्त रात्रि के समय मरीजों को देखने के लिए मात्र एक दाई की सेवाएं ही क्षेत्रीय अस्पताल में थीं। 
 
पूनम की तबीयत बिगडऩे पर परिवार के सदस्य व उनके साथ आई एक आशा वर्कर इस दाई को बुलाने उसके पास पहुंचे तो वह उनके साथ बदतमीजी से पेश आई। इस दाई ने लेबर रूम में पहुंचकर प्रसव पीड़ा से कराह रही पूनम को पीटना शुरू कर दिया व गालियां भी निकालीं व कहा कि उसका बच्चा ओवर वेट है लेकिन जच्चा-बच्चा की गंभीर स्थिति को देखते हुए न तो विशेषज्ञ चिकित्सक की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गईं और न ही पूनम को कहीं और के लिए रैफर किया गया। उक्त दाई ने ही बच्चे को जन्म दिलाने के लिए पूनम को कट लगाया। बच्चा तो पैदा हो गया लेकिन जन्म के 4-5 मिनट बाद ही इस नवजात बच्चे को मृत घोषित कर दिया गया। 
 
दाई व महिला चिकित्सक पर लगाए लापरवाही के आरोप
अपनी शिकायत में बलविंद्र कुमार ने आरोप लगाया कि पूनम को देख रही महिला चिकित्सक व उक्त दाई की लापरवाही से ही उसके बच्चे की मौत हुई है, वहीं उसकी पत्नी व अन्य परिजनों को भी बेइज्जती के साथ-साथ मानसिक परेशानी सहन करनी पड़ी। अपने शिकायत पत्र में बलविंद्र कुमार ने पुलिस व प्रशासन से मांग की कि दोषियों पर उचित कार्रवाई करते हुए उसे व उसकी पत्नी को न्याय दिलवाया जाए तथा क्षेत्रीय अस्पताल की ऐसी दयनीय दशा व कर्मचारियों के व्यवहार को कड़ाई से सुधारा जाए ताकि भविष्य में किसी मां को अपना नवजात शिशु न गंवाना पड़े।
 
सदर विधायक बंबर ठाकुर ने कहा कि अस्पताल में गर्भवती महिला के साथ मारपीट की शिकायत को लेकर कुछ लोग घर आकर मिले। इस विषय पर तुरंत छानबीन व उचित कार्रवाई करने के निर्देश सीएमओ बिलासपुर को दे दिए गए हैं। वहीं सीएमओ बिलासपुर  डा. वीके चौधरी ने कहा कि इस मामले में चिकित्सा अधीक्षक को मामले की पूरी छानबीन करके रिपोर्ट को सांझा करने बारे कहा गया है। यदि किसी कर्मचारी की कोई गलती पाई जाएगी तो नियमानुसार कार्रवाई होगी। उधर, सदर थाना के प्रभारी एसआर संधू ने कहा कि शिकायत आई है जिस पर सिटी पुलिस चौकी प्रभारी छानबीन कर रहे हैं।