ओलंपिक से लौटी हिमाचल बेटी अपूर्वी, Arjuna award से नवाज़ेंगे राष्ट्रपति (PICS)

Monday, Aug 29, 2016 - 01:52 PM (IST)

बिलासपुर: Arjuna award से हिमाचल बेटी अपूर्वी चंदेला नवाजी जाएंगी। बता दें कि सोमवार को दिल्ली में 22 साल की उम्र में हिमाचल की बेटी यह अवॉर्ड हासिल करेंगी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपूर्वी को यह अवॉर्ड सम्मानित करेंगे। खास बात तो यह है कि ओलंपिक से लौटते ही अपूर्वी को यह सूचना मिली है।


जानकारी के मुताबिक अपूर्वी का संबंध बिलासपुर के राजघराने से है। रियो ओलंपिक में उम्मीद के मुताबिक अपूर्वी प्रदर्शन नहीं कर सकी, लेकिन इसका अनुभव जरूर लिया है। ताकि 2020 के टोक्यो ओलंपिक में अचूक निशाना साध कर देश के लिए पदक जीता जा सके। अर्जुन अवॉर्ड के चयन का आधार अपूर्वी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां रही हैं। इसमें मुख्य तौर पर 2014 के कॉमनवेल्थ गेम में स्वर्ण पदक शामिल है। अपूर्वी का परिवार राजस्थान के जयपुर व उदयपुर में रहता है। सभी अपनी कुलदेवी को पूजने के लिए बिलासपुर आते हैं। 


दुखी नहीं है परिवार
अपूर्वी के पिता कंवर कुलदीप ने कहा कि ओलंपिक में अपूर्वी के प्रदर्शन को लेकर कोई भी निराशा नहीं है। अल्टीमेट गोल 2020 का टोक्यो ओलंपिक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल से उनका गहरा रिश्ता है। पूरा परिवार अपूर्वी पर गर्व महसूस करता है।


क्या नाता है अपूर्वी का सिरमौर से?
अपूर्वी के पिता की पडदादी का मायका सिरमौर ही था। सिरमौर रियासत के शासक फतेह प्रकाश की बहन की शादी बिलासपुर राजघराने में हुई थी। बाद में बिलासपुर के शासक खड़ग सिंह के वध के बाद राजपरिवार सिरमौर रियासत के तहत नाहन खंड के चाकली के सादड गांव में भी आकर रहा था।