करोड़ों का चढ़ावा और सुविधा के नाम पर छलावा

Friday, Feb 12, 2016 - 01:06 AM (IST)

नयनादेवी: सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ श्रीनयनादेवी जी में हर वर्ष करोड़ों रुपए का चढ़ावा श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाया जाता है लेकिन मंदिर प्रशासन श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में नाकामयाब रहा है। इस कारण प्रदेश व बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

 

माता के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर तक वाहन पहुंचाने के लिए मंदिर प्रशासन व जिला प्रशासन द्वारा सड़क तो बना दी है लेकिन इस सड़क की हालत भी दयनीय है तथा गुफा के पास गाडिय़ों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई है जिस कारण श्रद्धालुओं को अपनी गाडिय़ों को मजबूरी में सड़क किनारे खड़ा करना पड़ता है।  हालांकि यहां पर 3 निजी पार्किंग हैं लेकिन इनमें भी पर्याप्त स्थान नहीं है। गाडिय़ों के सड़क किनारे खड़ा होने के कारण यहां अक्सर जाम लगा रहता है। खासकर रविवार व नवरात्रों के समय यहां जाम की स्थिति काफी विकट हो जाती है तथा इस जाम को खुलवाने के लिए कई घंटे लग जाते हैं।

 

श्रद्धालुओं कैथल के विकास कुमार, धुरी के प्रेम कुमार, बरनाला के बाल कृष्ण बाली, चंडीगढ़ के रमेश कुमार, बस्सी पठाणा के राज कुमार राजू, धुरी के गौरव, जालंधर के गोल्डी, छोटू, गुरदयाल, सुनील कुमार, काला, संजू, शम्मा, गणेशू, बलबीर, सोहन, विजय कुमार व शीश पाल का कहना है कि हालांकि  मंदिर न्यास को चढ़ावे कीराशि करोड़ों रुपए की है लेकिन श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं के नाम पर यहां मात्र छलावा ही मिलता है। इन लोगों का कहना है कि मां नयनादेवी के दर्शनों के लिए वे लोग दूर-दूर से आते हैं लेकिन यहां आकर असुविधाओं की कमी महसूस करते हैं।

 

श्रद्धालुओं का कहना है कि मंदिर न्यास व जिला प्रशासन दावे तो करता है कि श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाता है लेकिन यहां पर पार्किंग की सुविधा न होने से उन्हें अक्सर समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है। इन लोगों का कहना है कि सीएचसी घवांडल से मंदिर की गुफा तक बनी सड़क अपनी बदहाल हालत पर आंसू बहा रही है। इससे साफ प्रतीत होता है कि मंदिर न्यास व जिला प्रशासन मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने में कितना सजग है।