करवाचौथ पर शिक्षकों को छुट्टी देने के लिए शिक्षा विभाग ने निकाला ये नायाब तरीका

Wednesday, Oct 19, 2016 - 12:33 PM (IST)

बिलासपुर: करवाचौथ पर इस बार महिला अध्यापकों वाली प्राथमिक पाठशालाओं में जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षु विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने महिला अध्यापकों वाले स्कूलों में इन प्रशिक्षु अध्यापकों को भेजने का निर्णय लिया है ताकि महिला अध्यापकों को करवाचौथ की छुट्टी भी मिल जाए और प्रदेश सरकार के आदेशानुसार स्कूल भी खुले रहें, वहीं प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत वाटर कैरियर व मिड-डे मील बनाने वाली महिला कर्मचारियों को शिक्षा विभाग ने स्कूल में उपस्थित रहने के आदेश दिए हैं।


शिक्षा विभाग के इन आदेशों के कारण इस वर्ग की महिला कर्मचारियों को करवाचौथ की छुट्टी नहीं मिलेगी। जिला में मौजूदा समय में 593 प्राथमिक स्कूल हैं। इनमें से 112 स्कूल ऐसे हैं जिनमें केवल महिला अध्यापक ही कार्यरत हैं। इनमें से 53 स्कूल सदर शिक्षा खंड शिक्षा खंड घुमारवीं-2 में 16, शिक्षा खंड घुमारवीं-1 में 18, शिक्षा खंड झंडूता में 14 तथा शिक्षा खंड स्वारघाट में 11 स्कूल महिला अध्यापकों वाले हैं।  


शिक्षण संस्थान रहेंगे खुले
करवाचौथ पर सरकार ने महिला कर्मचारियों को राजपत्रित अवकाश दे रखा है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के आदेश दे रखे हैं कि इस अवकाश के कारण कोई भी संस्थान बंद न हो। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश सरकार के आदेशों को अमलीजामा पहनाने तथा महिला अध्यापकों को अवकाश देने के लिए जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं से महिला अध्यापकों वाले स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए यह नायाब तरीका निकाला है। बताया जा रहा है इस बाबत प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर ने डी.सी. बिलासपुर तथा शिक्षा निदेशक से बात कर इसकी इजाजत ले ली है। बताते चलें कि गत रक्षा बंधन को शिक्षा विभाग ने महिला अध्यापकों को छुट्टी देने से मना कर दिया था।


49 स्कूलों में प्रशिक्षु अध्यापक भेजने की व्यवस्था
वहीं, इस बारे में बी.पी.ओ. सदर बी.डी. वर्मा ने बताया कि जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डाईट जुखाला के प्रधानाचार्य जोगिंद्र सिंह राव ने पहले प्रशिक्षु अध्यापकों को संबंधित स्कूलों में भेजने से यह कहकर इंकार कर दिया था कि संबंधित प्रशिक्षु विभिन्न जिलों से हैं तथा बिलासपुर जिला की भौगोलिक परिस्थितियों से अंजान हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित प्रधानाचार्य ने दोबारा ई-मेल कर यह सुनिश्चित कर दिया है कि वे करीब 40 स्कूलों में प्रशिक्षु अध्यापकों को भेज देंगे। उन्होंने बताया कि अन्य 9 स्कूलों में पुरुष अध्यापक भेजने की व्यवस्था कर दी गई है जबकि करीब 4 स्कूलों में पुरुष अध्यापक भेजने की व्यवस्था की जा रही है। विभाग का प्रयास है कि करवाचौथ पर सभी स्कूल खुले रहें तथा सभी स्कूलों में पढ़ाई सुचारु रूप से चले।