युवाओं को आईटीबीपी के नाम से आ रहे फर्जी नियुक्ति पत्र

Thursday, Jun 23, 2016 - 09:34 PM (IST)

कलरी: आईटीबीपी के नाम से फर्जी नियुक्ति पत्र भेजकर हिमाचल के युवाओं को ठगा जा रहा है। नियुक्ति पत्र 6 पन्नों का बनाया गया है। इसमें पहले पन्ने पर आईटीबीपी के लोगों का मोबाइल नंबर, दूसरा पन्ना नियुक्ति पत्र के नाम से तथा अन्य पन्नों पर निर्देश जारी किए हुए हैं। पत्र भेजने के लिए ठग गिरोह ने आईटीबीपी की गुप्त सूचना में सेंध लगाई है। आईटीबीपी की भर्ती में पात्रता पूरी नहीं करने वाले युवाओं को नियुक्ति पत्र भेजकर ठगने का प्रयास किया जा रहा है। युवाओं को पत्र के माध्यम से 25 हजार रुपए की राशि खाते में जमा करवाने को कहा गया है।

 

जानकारी के मुताबिक ठग गिरोह ने आईटीबीपी की ओर से जनवरी वर्ष 2015 में आयोजित ट्रेड मेन की भर्ती की गुप्त सूचना में सेंध लगाकर नियुक्ति पत्र जारी कर दिए। इसमें मजेदार बात यह रही कि ठग गिरोह ने इस भर्ती से बाहर हो चुके युवाओं को भी पत्र जारी कर ठगने का प्रयास किया है। मामला जिला बिलासपुर की ग्राम पंचायत कपाहड़ा के गांव कपाहड़ा का है। गांव के युवक प्रदीप कुमार को ठग गिरोह ने फर्जी नियुक्ति पत्र भेजकर ठगने का प्रयास किया है।

 

प्रदीप कुमार ने बताया कि 3 दिन पहले उसे फर्जी नियुक्ति पत्र डाक के माध्यम से प्राप्त हुआ। इसमें बिना लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा व इंटरव्यू के भर्ती करने की बात कही गई थी। इसकी जानकारी लेने के लिए पत्र पर दिए गए मोबाइल नंबर पर फोन किया तो एक व्यक्ति ने बैंक खाता नंबर देकर 48 घंटे में 25 हजार रुपए जमा करवाने की बात कही। व्यक्ति ने कहा कि अगर समय पर पैसा जमा नहीं हुआ तो आपके स्थान पर किसी और की नियुक्ति कर दी जाएगी।

 

पत्र पर आईटीबीपी के उधमपुर-जम्मू स्थित आईटीबीपी मेन पावर एवं भर्ती निदेशालय का पता दिया गया है लेकिन यह पता भी अधूरा है। जब उसने वहां से इस पत्र का पता किया तो दूसरी तरफ से कहा गया कि इस तरह का कोई पत्र जारी नहीं किया गया है, वहीं एक मामला जिला कांगड़ा गुग्गा सलोह पंचायत के गांव कथियाड़ा का भी है। कथियाड़ा गांव के युवक अमित धीमान को भी ठग गिरोह ने फर्जी नियुक्ति पत्र भेजकर ठगने का प्रयास किया लेकिन युवक ने कोई भी जल्दबाजी नहीं की तथा खुद ही नियुक्ति पत्र पर दिए गए पते की जांच की तो सही नहीं पाई।