धोखाधड़ी के मामले में एक और गिरफ्तार

Friday, Jul 22, 2016 - 10:49 PM (IST)

घुमारवीं: पुलिस थाना भराड़ी के तहत बहुचर्चित धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने देश में चल रहे अंतर्राज्यीय गिरोह के मुख्य सरगना को अपने कब्जे में लेकर पुलिस रिमांड पर ले लिया है। इस मामले में भराड़ी पुलिस ने इससे पहले एक महिला को गिरफ्तार किया था।

 

बता दें कि 16 जनवरी, 2015 को बणी भपराल निवासी बलिराम शर्मा पुत्र किरपा राम ने पुलिस थाना भराड़ी में शिकायत दर्ज करवाई थी कि 4 दिसम्बर, 2014 को उसे टैलीफोन किया गया कि आपने और आपकी धर्मपत्नी ने जो इंश्योरैंस पॉलिसी ले रखी है वह घाटे में चल रही है। यदि आप अपनी पॉलिसी को घाटे से उबारना चाहते हैं तो 5 लाख रुपए एक्सिस बैंक में डाल दें। शिकायतकर्ता का कहना है कि फोन करने वाले ने बैंक खाते का नंबर भी दिया था।

 

शिकायतकर्ता ने आरोपियों द्वारा दिए गए बैंक खाते में 5 लाख रुपए की धनराशि डाल दी। जब यह पैसा आरोपी के खाते में चला गया तो उसने दोबारा शिकायतकर्ता को फोन करके कहा कि उनकी पॉलिसी के लाभ का कार्य चल रहा है। अब 10 लाख रुपए सैंट्रल बैंक ऑफ  इंडिया के दिए हुए खाते नंबर में डाल दें। शिकायतकर्ता ने धनराशि दिए हुए खाते में जमा करवा दी लेकिन जब इन लोगों ने शिकायतकर्ता की फोन कॉल्स को उठाना बंद कर दिया तब उसने पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई।

 

11 जुलाई को हो चुकी है पहली गिरफ्तारी
पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ  भारतीय दंड संहिता की धारा 420 व 120वी के तहत आपराधिक मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की तो पाया कि जो 5 लाख रुपए की धनराशि जिस खाते में डाली गई थी वह राशि मामले के मुख्य सरगना ने दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दी थी। पुलिस में इस मामले में 11 जुलाई को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

 

29 जुलाई तक मिला पुलिस रिमांड
आरोपी करण दीप उर्फ  सन्नी का पता विष्णु गार्डन न्यू दिल्ली बताया गया है। यह भी पता चला है कि आरोपी रोहिणी सैक्टर 25 पॉकेट नंबर 2 हाऊस नंबर 50-51 दिल्ली में रहता है। आरोपी को शुक्रवार को अदालत में पेश किया गया जहां से अदालत ने आरोपी को 29 जुलाई तक रिमांड पर भेज दिया है। प्रारंभिक जांच में आया है कि आरोपी ने 5 लाख रुपए की धनराशि दूसरे बैंक के खाते में ट्रांसफर की थी। जांच में यह भी आया है कि यह एक बहुत बड़ी गैंग है जोकि देश के कई हिस्सों में अपना काम कर रही है और भोले-भाले लोगों को ठगी का शिकार बना रही है।

 

डीएसपी घुमारवीं अंजनि जसवाल ने बताया कि भराड़ी पुलिस इस मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए शीघ्र ही आरोपियों के संभावित ठिकानों पर दबिश देने जा रही है। पुलिस के लिए यह एक बहुत बड़ी कामयाबी है। इन गिरफ्तारियों से भराड़ी पुलिस ने देश में चल रहे एक अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश भी किया है। इस मामले में अभी और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं। उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि वे इस प्रकार के प्रलोभन वाली कॉल को बड़ी गंभीरता से न लें और धोखाधड़ी से बचें।