झंडा रस्म के साथ शारदीय नवरात्रे शुरू

Saturday, Oct 01, 2016 - 10:17 PM (IST)

नयनादेवी: शारदीय नवरात्रे विश्वविख्यात तीर्थ स्थल श्री नयनादेवी जी में सुबह की आरती और मंत्रोच्चारण व झंडा चढ़ाने की रस्मों के साथ धूमधाम से शुरू हो गए। प्रथम नवरात्रे के उपलक्ष्य में श्रद्धालुओं ने मां के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा की और हवन किया। प्रथम नवरात्रे के उपलक्ष्य में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए और सुबह से ही मंदिर में लंबी-लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं।


मेला पुलिस अधिकारी बलदेव दत्त ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर क्षेत्र में लगभग 500 के करीब पुलिस कर्मी, होमगार्ड के जवान और पूर्व सैनिक तैनात किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर के प्रवेशद्वारों पर डीएफएमडी गेट लगाए गए हैं, साथ में मैटल डिटैक्टर द्वारा श्रद्धालुओं की चैकिंग भी की जा रही है। शनिवार को प्रथम नवरात्रे के पावन उपलक्ष्य में विधायक रणधीर शर्मा ने भी मां की पूजा-अर्चना की और मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।


मंदिर अधिकारी मदन सिंह चंदेल ने बताया कि मेला सुख-शांति से चल रहा है और लाइनों में आराम से श्रद्धालुओं को मां के दर्शन हो रहे हैं। बता दें कि 52 शक्तिपीठों में हिमाचल में श्री नयनादेवी, चिंतपूर्णी, ज्वालाजी व बज्रेश्वरी देवी कांगड़ा शामिल हैं।